4 साल के बच्चे ने आईफोन की मदद से बचाई अपनी मां की जान, दिखाई ऐसी समझदारी कि अब दुनिया कर रही है सलाम!

0
837

4 साल के एक रोमन नाम के बच्चे की त्वरित सोच ने जो कारनामा किया है, उसकी अपेक्षा शायद आप एक चार साल के बच्चे से तो नहीं कर सकते! लेकिन यह सच है और अविश्वसनीय है कि एक चार के बच्चे ने आईफोन की मदद से अपनी मां की जान बचाई है।

7 मार्च को रोमन अपने जुड़वां भाई और छोटे भाई के साथ घर पर था, तभी इन बच्चों की मां फर्श पर गिर गई। गिरने के बाद बच्चों की मां बेहोशी के कारण जब नहीं उठी तो रोमन ने ऐसे आपातकाल में अपने दिमाग का त्वरित इस्तेमाल करते हुए अपनी मां के अंगूठे के फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल कर उसके आईफोन को अनलॉक किया और तुरन्त ब्रिटेन के आपातकालीन नंबर 999 को डायल करने के लिए ‘सिरी’ ऐप का इस्तेमाल किया।

आपातकालीन प्रेषक के साथ जुड़ने के बाद, रोमन ने उसे बताया कि उसकी माँ की म्रत्यु हो गई है। जब डिस्पैचर ने उससे पूछा कि इसका क्या मतलब है, रोमन ने जवाब दिया, “इसका मतलब है कि उनकी मां ने अपनी आँखें बंद कर ली हैं और वह सांस नहीं ले रही है।”

photo- reuters

प्रेषक द्वारा उसके घर का पता पूछे जाने पर उसने अपने घर का पता भी बता दिया जिसके बाद डॉक्टर्स और पुलिस बिना देर किये उसके घर पहुँच गई, पुलिस को उसके घर तक पहुँचने में सिर्फ 13 मिनट का समय लगा। पहुचने के बाद जब डॉक्टर ने जाँच की तब उन्हें पता लगा की वो बेहोश थी और उनकी मौत नहीं हुई थी, इसके बाद पुलिस की टीम ने उन्हें नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया।

डॉक्टर्स का कहना है कि महिला को समय रहते अस्पताल ले आया गया, अगर थोड़ी देर हो जाती तो महिला की जान जा सकती थी. हम यह कह सकते हैं कि अपनी मां की जान बचाने में एक चार साल के बच्चे का यह कदम सराहनीय है। बड़े भी इससे सबक ले सकते हैं कि आपातकाल में हड़बड़ी नहीं बल्कि इस बच्चे की तरह दिमाग से काम लेना ज्यादा जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here