मेक इन इंडिया को बड़ी कामयाबी, 10,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी

0
116

मुंबई
दक्षिण कोरियाई कंपनी किया मोटर्स भारत में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है। यह देश में सबसे बड़े विदेशी निवेशों में एक होगा। इससे पहले ह्युंदै मोटर ने दो साल तक देश के चार राज्यों की छानबीन करने के बाद आंध्र प्रदेश में अपना पहला यूनिट लगाया था। मामले से वाकिफ दो लोगों ने ईटी को बताया कि दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ह्युंदै की एक यूनिट किया मोटर्स ने दक्षिणी आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिला स्थित पेनुकोंदा को चुना है और यहां फैक्ट्री स्थापित करने के लिए जमीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर रही है। राज्यों में निवेश आकर्षित करने की बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच किया द्वारा आंध्र प्रदेश का चयन मुख्य मंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू की बिजनस फ्रेंडली छवि को और चमकाएगा।

मामले से वाकिफ एक व्यक्ति ने कहा, ‘आंध्र प्रदेश की पहली कार मैन्युफैक्चरिंग फसिलिटी 1.6 करोड़ डॉलर यानी 10,300 करोड़ रुपये के निवेश से दो चरणों में तैयार होगी। पहले चरण में 6,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस चरण में तैयार यूनिट की क्षमता सालाना 3 लाख कारें बनाने की होगी।’ इकनॉमिक टाइम्स ने सबसे पहले फरवरी 2016 में किया की भारत में संयंत्र लगाने की योजना की खबर दी थी। इसकी पैरंट कंपनी ह्यूंदै भारत में 1990 से ही मौजूद है।

किया ने भारत में प्लांट लगाने का फैसला तब किया जब सरकार की अपील पर कई विदेशी कंपनियां देश में अपनी मौजूदगी दर्ज कर रही हैं और भारत मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप उभरने लगा है। सितंबर 2014 में मेक इन इंडिया लॉन्च होने के बाद अक्टूबर 2014 से मई 2016 के बीच एफडीआई इक्विटी इन्फ्लो 46 प्रतिशत बढ़कर 61.58 करोड़ डॉलर (करीब 4 खरब रुपया) तक पहुंच गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here