मिलावाटी दूध की जांच के लिए सरकार बनाएगी किट, 10 से 15 रुपए में मिलेगी ये किट

0
554

नई दिल्ली: आपका दूधवाला सुबह सुबह आपको दूध दे और आपको दूध में मिलावट का शक हो तो अब जल्द ही आप मिलावट का पता लगा सकते हैं. दूध में मिलावट जांचने के लिए सरकार अब एक किट तैयार कर रही है. किट से तुरंत पता चल सकेगा कि दूध में मिलावट है या नहीं.

एफएसएसआईए ने सर्वे कराने के बाद लिया फैसला

देश में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत काम करने वाली संस्था एफएसएसएआई एक ऐसा किट तैयार कर रही है जो दूध में मिलावट की जांच तुरंत कर लेगा. इस किट की कीमत 10 से 15 रूपये रहने का अनुमान है.

एफएसएसआईए अब एक ऐसे कंपनी की तलाश कर रही है जो इस किट को बड़े पैमाने पर बना कर बाज़ार में बेच सके. सरकार के इस क़दम के पीछे वजह है वो सर्वे जो एफएसएसआईए ने तक़रीबन तीन महीने पहले करवाया था.

उत्तर भारत में दूध में मिलावट के सबसे ज्यादा मामले– सर्वे

इस सर्वे में पाया गया कि देश के कई इलाक़ों में दूध में मिलावट हो रही है. सर्वे में देश भर से 2500 से ज़्यादा दूध के सैंपल लिए गए थे. दक्षिण भारत में दूध में मिलावट के सबसे कम मामले सामने आए थे, जबकि उत्तर भारत में सबसे ज्यादा मामले सामने आए.

तेलों में मिलावट की जांच के लिए भी बनेगी किट!

सर्वे में सबसे चौंकाने वाली बात ये रही कि कुछ राज्यों में दूध में मिलावट पाई ही नहीं गई. हालांकि ख़ुद एफएसएसआईए को ही इस पर भरोसा नहीं है, इसलिए वो गर्मियों में एक बार फिर सर्वे करवाने पर विचार कर रही है. गर्मियों में दूध का उत्पादन कम होने के कारण मिलावट की संभावना ज्यादा रहती है. दूध के अलावा खाने पीने के तेलों में मिलावट की जांच के लिए भी एफएसएसआईए एक ऐसा ही किट बनाने की योजना बना रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here