IPL : वोहरा पर भारी पड़े भुवी, किंग्स इलेवन पंजाब पर सनराइजर्स की रोमांचक जीत

0
600

हैदराबाद : भुवनेश्वर कुमार की कातिलाना गेंदबाजी के आगे मनन वोहरा की साहसिक पारी आखिर में बेकार चली गयी और सनराइजर्स हैदराबाद ने उतार चढ़ाव से भरे आईपीएल मैच में किंग्स इलेवन को पांच रन के करीबी अंतर से हराया.

किंग्स इलेवन के सामने 160 रन का लक्ष्य था लेकिन 12 ओवर के बाद उसका स्कोर पांच विकेट पर 67 रन था. सलामी बल्लेबाज वोहरा ने हालांकि एक छोर संभालकर 50 गेंदों पर नौ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 95 रन की आकर्षक पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली और किंग्स इलेवन की पूरी टीम 19.4 ओवर में 154 रन पर सिमट गयी.

भुवनेश्वर ने पासा पलटने में अहम भूमिका निभायी और 19 रन देकर पांच विकेट लिये जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इससे पहले पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले सनराइजर्स की पारी भी कप्तान डेविड वार्नर के ईद गिर्द घूमती रही. उन्होंने 54 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 70 रन बनाये. वार्नर ने नमन ओझा (20 गेंदों पर 34 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 60 रन जोड़े जिससे सनराइजर्स ने शुरुआती झटकों से उबारकर छह विकेट पर 159 रन बनाये.

सनराइजर्स की पांच मैचों में यह तीसरी जीत है जिससे उसके छह अंक हो गये हैं जबकि किंग्स इलेवन को पांच मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा. मैच उतार चढ़ाव वाला रहा लेकिन वह भुवनेश्वर थे जिन्होंने 19वें ओवर में वोहरा को पगबाधा आउट करके अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की थी. किंग्स इलेवन को आखिरी ओवर में 11 रन चाहिए थे लेकिन सिद्धार्थ कौल ने इशांत को बोल्ड करके कुछ अनहोनी नहीं घटने दी. भुवनेश्वर असल में पहली गेंद से ही हावी हो गये थे. उन्होंने इनस्विंगर पर हाशिम अमला बोल्ड किया और फिर तीसरे नंबर पर उतरे कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (10) को भी चलता किया. वोहरा ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे. उनके बाद दूसरा बड़ा स्कोर इयोन मोर्गन (13) का था.

वोहरा और मोर्गन ने तेजीपावरप्ले तक स्कोर दो विकेट 51 रन तक पहुंचाया, लेकिन इसके बाद अगले छह ओवर में किंग्स इलेवन केवल 16 रन ही जोड़ पाया. अफगानिस्तान के दो स्पिनरों राशिद खान और मोहम्मद नबी ने इस बीच किंग्स इलेवन के खेमे में खलबली मचायी. मोर्गन ने नबी पर छक्का जरुर जमाया लेकिन वह किसी भी समय सहज नहीं दिखे.

आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे इस आफ स्पिनर ने नीची रहती गेंद पर उन्हें बोल्ड किया. वोहरा ने इस बीच राशिद के पहले ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाये, लेकिन इस लेग स्पिनर ने अपने अगले स्पैल में तीन गेंद के अंदर डेविड मिलर (एक) और रिद्धिमान साहा (शून्य) की गिल्लियां बिखेरी. नबी ने चार ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया लेकिन राशिद का आखिरी ओवर महंगा साबित हुआ जिसमें उन्होंने 21 रन दिये। राशिद ने 42 रन देकर दो विकेट हासिल किये.

किंग्स इलेवन की उम्मीद वोहरा पर टिकी थी। पारी के 15वें ओवर में बरिंदर सरां पर 20 रन बटोरने के बाद वोहरा ने अगले ओवर में राशिद पर दो चौके और दो छक्के लगाकर सनराइजर्स के समीकरण बिगाड दिये. राशिद ने लगातार दो गुगली की और वोहरा ने उन दोनों को डीप स्क्वायर लेग पर छह रन के लिये भेजा. शिखर धवन ने वोहरा का कैच भी छोड़ा लेकिन भुवनेश्वर ने इसे महंगा नहीं पडने दिया.

इससे पहले किंग्स इलेवन के गेंदबाजों संदीप शर्मा (35 रन देकर एक विकेट), इशांत शर्मा (चार ओवर में 23 रन) और मोहित शर्मा ने शुरू में कसी हुई गेंदबाजी की और टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे सनराइजर्स को जूझने के लिये मजबूर किया. किंग्स इलेवन की तरफ से मोहित शर्मा (25 रन देकर दो विकेट) और अक्षर पटेल (33 रन देकर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे.

गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से नहीं आ रही आ रही थी. पावरप्ले के पहले छह ओवरों में केवल एक बार गेंद सीमा रेखा तक पहुंची. इस बीच केवल 29 रन बने और शिखर धवन (15) भी पवेलियन लौटे जिन्होंने मोहित के बाउंसर पर विकेटकीपर साहा को कैच थमाया. वार्नर को शुरू में रन बनाने के लिये जूझना पड़ा. उन्होंने पावरप्ले में 16 गेंदों का सामना किया लेकिन केवल छह रन बनाये. ऐसी स्थिति में पारी के दसवें में ओवर में अक्षर पटेल ने मोएजेस हेनरिक्स (नौ) और युवराज सिंह (शून्य) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेज दिया.

साहा ने बेहद चपलता दिखाते हुए हेनरिक्स को बड़ी कुशलता से स्टंप आउट किया जबकि अगली गेंद युवराज के बल्ले का किनारा लेकर उनके हाथ में समायी. साहा ने दो कैच और दो स्टंप किये. दस ओवर तक सनराइजर्स का स्कोर तीन विकेट पर 54 रन था, लेकिन इसके बाद वार्नर ने शानदार पारी खेली. उन्होंने और ओझा ने लगभग दस रन प्रति ओवर की दर से स्कोर आगे बढ़ाया.

ओझा ने अधिक तेजी दिखायी और इस बीच अक्षर पर छक्का भी लगाया. सनराइजर्स 15वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचा लेकिन केसी करियप्पा के अगले ओवर में ओझा गच्चा खा गये और साहा ने उन्हें स्टंप आउट करने में कोई गलती नहीं की. वार्नर ने मोहित पर चौका जडकर किंग्स इलेवन के खिलाफ लगातार पांचवां अर्धशतक जमाया. उन्होंने आईपीएल दूसरी बार पूरे 20 ओवर तक एक छोर संभाले रखा. दूसरे छोर से दीपक हुड्डा (12) और मोहम्मद नबी (दो) भी पवेलियन लौटे. राशिद खान (नाबाद छह) ने संदीप की पारी की आखिरी गेंद पर छक्का जमाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here