सॉवरन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री 28 अप्रैल तक, कीमत 2901 रुपये प्रति ग्राम

0
537

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2017-18 के पहले सरकारी गोल्ड बॉन्ड की बिक्री सोमवार से शुरु हो गई है। यह 28 अप्रैल तक चलेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीते शुक्रवार को बताया है कि सॉवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत बिक्री गोल्ड बॉन्ड्स की कीमत 2,901 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है।

केंद्रीय बैंक के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 के सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सीरीज-वन के बॉन्ड्स के लिए आवेदन 24 अप्रैल से 28 अप्रैल तक किया जा सकता है। ये बॉन्ड्स 12 मई को जारी किए जाएंगे।

गोल्ड बॉन्ड्स का मूल्य औसत कीमत के आधार पर (0.999 शुद्धता वाले सोने की इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की ओर से इस सप्ताह प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार) तय किया गया है। यह कीमत 2,951 रुपये प्रति ग्राम रही।

सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ सलाह के बाद गोल्ड बॉन्ड्स पर 50 रुपये प्रति ग्राम छूट देने का फैसला लिया है। जिसके बाद यह 2,901 रुपये प्रति ग्राम सोना हो गई है। यह जानकारी आरबीआई की अधिसूचना से मिली है।

कितनी सीमा तक खरीद पाएंगे बॉन्ड:
नियम के मुताबिक गोल्ड बॉन्ड में 8 साल के लिए निवेश करना जरूरी है, जिसे कम से कम 5 साल के लिए बनाए रहना होगा। कम से कम 1 ग्राम सोने और अधिकतम 500 ग्राम सोने के लिए बॉन्ड खरीदे जा सकते हैं। बॉन्ड खरीद के लिए पेमेंट अगर कैश से करनी है तो अधिकतम 20,000 रुपए कैश दे सकते हैं। वहीं इससे ऊपर की पेमेंट चेक या नेट बैंकिंग के जरिए करनी होगी। इन गोल्ड बॉन्ड्स की बिक्री बैंक, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनएसई और बीएसई के माध्यम से की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here