कई सीनियर IPS अफसरों के ट्रांसफर, एसके सिंघल बने ADG हेड क्वार्टर

0
219
पटना. बिहार सरकार ने शनिवार को बिहार के कई सीनियर आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर कर दिए। बिहार में बहुत दिनों से इसको लेकर कयास लगाया जा रहे थे। एडीजी पुलिस हेड क्वार्टर सुनील कुमार बिहार पुलिस अकादमी के महानिदेशक बनाया गया है। सुनिल की जगह पर एस के सिंघल को एडीजी (पुलिस हेड क्वार्टर) का पद लेंगे। विकाश वैभव बने भागलपुर के डीआईजी…
इसी प्रकार पटना के डीआईजी शालीन के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने पर राजेश कुमार को पटना का नया डीआईजी बनाया गया है। सरकार ने चर्चित आईपीएस अफसर विकास वैभव भागलपुर के भागलपुर का डीआईजी बनाया है।
 पुलिस विभाग में हुए कई तबादले
हाल ही में सुनील कुमार ADG से DG के पद पर प्रोन्नत हुए थे। इसके बाद से ही यह कयास लगाया जा रहा था कि सुनील कुमार को कहीं और ट्रांसफर किया जाएगा। सुनील कुमार सरकार ने बिहार पुलिस अकादमी का DG बनाया है। इसके अलावा वे बिहार सैन्य पुलिस के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। सरकार ने 1988 बैच के एसके सिंघल को सुनील कुमार की जगह ADG पुलिस हेड क्वार्टर के पद पर पदस्थापित किया है। इसके साथ ही सरकार ने ADG ( लॉ एंड आर्डर ) अलोक राज को विशेष शाखा का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा है।
 उपेंद्र कुमार बने आईजी निगरानी
ADG में प्रोन्नत एके अम्बेडकर को अपर पुलिस महानिदेशक- सह- अपर असैनिक सुरक्षा आयुक्त पद पर तैनात किया गया है। हाल ही में आईजी के पद पर प्रोन्नत हुए उपेन्द्र कुमार सिन्हा को निगरानी अन्वेषण ब्यूरो का आईजी बनाया गया है। 1999 बैच के आईपीएस अधिकारी सतीश कुमार को आईजी पद पर प्रोन्नति के साथ आईजी, बिहार मानवाधिकार आयोग के पद पर पदस्थापित किया गया है। प्रोन्नति के बाद गोपाल प्रसाद को आईजी, बिहार सैन्य पुलिस बनाया गया है। विनोद कुमार-2 को दरभंगा का नया डीआईजी बनाया गया है। विनोद -2 फिलहाल मुंगेर डीआईजी के प्रभार में भी रहेंगे।
राजेश बने पटना के नए DIG
सरकार ने चर्चित आईपीएस अफसर विकास वैभव को भागलपुर क्षेत्र का नया डीआईजी बनाया है। विकास वैभव ने ही सरकार के एक मंत्री के खिलाफ एफआईआर करवा दिया था। मंत्री ने विकास वैभव के पास एक पैरवी किया था। 2003 बैच के राजेश कुमार को पटना का नया डीआईजी बनाया गया है। ये शालीन की जगह लेंगे। शालीन केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर आज ही दिल्ली रवाना हो गए हैं। राजेश कुमार बिहार सैन्य पुलिस (केंद्रीय मंडल) के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। सरकार ने अनिल कुमार सिंह को मुजफ्फरपुर का नया डीआईजी बनाया हैं। ये बेतिया के भी प्रभार में रहेंगे।
 बाबू राम बीएमपी 7 के कमांडेंट
पदस्थापन की प्रतीक्षा कर रहे बाबू राम को सरकार ने बीएमपी-7 का कमांडेंट बनाया है। सरकार ने मीनू कुमारी को खगड़िया का नया एसपी बनाया है। बिहार पुलिस अकादमी के सहायक निदेशक रत्न मणि संजीव को बीएमपी-5 का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here