सीरिया में अस्पतालों पर हवाई हमला, दो नवजात बच्चों सहित 10 की मौत

0
508

दिर शार्की: उत्तर पश्चिम सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले दो अस्पतालों पर किए गए हवाई हमलों में दो नवजात बच्चों सहित 10 लोगों की मौत हो गई. ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया कि ये लोग गुरुवार (27 अप्रैल) को विद्रोहियों के कब्जे वाले इदलिब में हुए हवाई हमलों में मरने वाले 19 लोगों में शामिल हैं.

दिर शार्की के गांव में एक अस्पताल को निशाना बनाया गया था, वहां मौजूद एएफपी के एक संवाददाता ने भारी नुकसान और वार्डों का मलबा देखा. प्रांत में एक सप्ताह के भीतर यह तीसरी बार है, जब किसी चिकित्सा केंद्र पर हवाई हमला किया गया है. प्रांत विद्रोही एवं जिहादी समूहों के कब्जे में है.

उन्होंने कहा कि दिर शार्की के ‘बाहरी क्षेत्र में स्थित अस्पताल पर आज सुबह रूसी विमान ने लगातार चार हवाई हमले किए.’ ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रामी अब्देल ने एएफपी से कहा, ‘ऑक्सीजन की मशीन नष्ट होने से इन्क्यूबेटर (नवजात बच्चों को रखने की मशीन) में दो बच्चों सहित आपात विभाग में मौजूद छह नागरिकों की मौत हो गई.’

ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि दिन में मारजीटा स्थित दवाखाने के चार कर्मियों की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि इदलिब प्रांत में गुरुवार (27 अप्रैल) विभिन्न स्थानों पर हुए हवाई हमलों में पांच बच्चों सहित अन्य नौ लोगों की मौत हो गई.

आब्जर्वेटरी ने बताया कि शनिवार (22 अप्रैल) को एक अन्य अस्पताल में हुए हवाई हमले में भी पांच लोग घायल हो गए थे लेकिन अभी यह पता नहीं चल पाया है कि यह हमला सीरिया या रूस किसने किया था. सीरिया में मार्च 2011 में सरकार विरोधी प्रदर्शन के बाद से शुरू हुए इस संघर्ष में अभी तक 3,20,000 लोग मारे जा चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here