दिल्ली ने गुजरात लायंस को 7 विकेट से दी शिकस्त, पंत मैन ऑफ मैच

0
337

New Delhi ( SPK News Desk):गुजरात लायंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच फिरोज शाह कोटला मैदान में खेले गए आईपीएल 10 के 42वें मैच में दिल्ली ने गुजरात को 7 विकेट से हरा दिया।

संजू सैमसन और ऋषभ पंत जैसे दिल्ली डेयरडेविल्स के युवा बल्लेबाजों ने इम्तिहान की घड़ी में जाबांजी से तूफानी बल्लेबाजी कर गुजरात लॉयंस के पहाड़ के स्कोर को बौना साबित कर दिया। ऋषभ पंत भले ही मात्र तीन रन से सेंचुरी से चूक गए, लेकिन उन्होंने फिरोजशाह कोटला मैदान पर 97 रन की तूफानी पारी खेल कर दिल्ली डेयरडेविल्स को यहां गुजरात लॉयंस के खिलाफ बृहस्पतिवार को आईपीएल-10 में सात विकेट से यादगार जीत दिलाई।
ऋषभ पंत के आउट होने पर गुजरात लॉयंस के कप्तान सुरेश रैना ने शानदार पर उनकी पीठ थपथपाई। वहीं, मैदान पर मौजूद क्रिकेट प्रेमियों ने चौकों और छक्कों से भरपूर मनोरंजन करने पर उनका तालियां बजाकर अभिवादन किया। इस मैच में आईपीएल के इतिहास में रिकॉर्ड 31 छक्के का नया रिकार्ड बना। दिल्ली के बल्लेबाजों ने 20, तो वहीं गुजरात के बल्लेबाजों ने 11 छक्के जड़े। इससे पहले 2008 में किंग्स इलेवन और चेन्ने सुपरकिंग्स के बीच मैच में सबसे ज्यादा 25 छक्के जड़े गए थे।

दिल्ली ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर लगातार दूसरी और इस सीजन की अपनी चौथी जीत के साथ कुल आठ अंकों के साथ प्ले ऑफ में पहुंचने की आस बरकरार रखी। गुजरात लॉयंस के इस हार से 11 मैचों से छह अंक ही रह गए और वह प्ले ऑफ की होड़ से बाहर हो गई। अब गुजरात अपने बाकी तीनों मैच भी जीतती है तो उसके मात्र 12 अंक ही होंगे।

सुरेश रैना (77 रन, 43 गेंद, पांच चौके, चार छक्के) और दिनेक कार्तिक (65 रन, 34 गेंद, पांच चौके और पांच छक्के) की रनों की बारिश कर तीसरे विकेट की 12 ओवर में 133 रन की भागीदारी की बदौलत गुजरात लॉयंस ने पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 208 रन का पहाड़ का स्कोर खड़ा किया। संजू सैमसन (61 रन, 31 गेंद, सात छक्के) और ऋषभ पंत (97 रन, 43 गेंद, छह चौके और नौ छक्के) की दूसरे विकेट की 143 रन की तूफानी भागीदारी की बदौलत दिल्ली ने 17.3 ओवर में  मात्र तीन विकेट पर  217 रन बना कर मैच जीत लिया।

एंडरसन ने फॉकनर की गेंद पर जैसे ही छक्का जड़ कर दिल्लीको जिताया तो उसके समर्थक झूम उठे। श्रेयस अय्यर 14 और कॉरी एंडरसन 18 रन बनाकर नॉटआउट रहे। इन दोनों ने अपनी अपनी पारी में दो दो छक्के जड़े। कप्तान करुण नायर (12) का विकेट तीसरे ओवर में 24 रन पर गंवाने के बावजूद संजू सैमसन और ऋषभ पंत ने आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी जारी रखी। सैमसन पारी के 14 वें ओवर में रवींद्र जडेजा की गेंद को उड़ो के फेर में जडेजा के हाथों और पंत अगले ओवर में बासिल थ पी की गेंद पर विकेटकीपर कार्तिक के हाथों लपके गए।

कप्तान करुण नायर (12) का विकेट तीसरे ओवर में 24 रन पर गंवाने के बावजूद संजू सैमसन और ऋषभ पंत ने चौकों और छक्कों की बारिश कर दिल्ली डेयरडेविल्स के स्कोर को तेजी से आगे बढ़ा। नायर ने प्रदीप सांगवान की गेंद पर आक्रामक स्ट्रोक खेलने के फेर में विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमा दिया। ब्रेंडन मैकलम (1) और डवेन स्मिथ (9) के रूप में गुजरात की सलामी जोड़ी को मात्र 10 रन पर पविलियन लौटाने की दिल्ली की खुशी रैना और कार्तिक के चौकों और छक्कों की बारिश के सामने काफूर होती लगी। रैना और कार्तिक की तीसरे विकेट की 12 ओवर में 133 रन की भागीदारी ने दिल्ली के गेंदबाजों को बेबस कर दिया था।

रैना ने शमी की गेंद पर मर्लोन सैमुअल्स द्वारा टपकाए कैच का खूब लाभ उठाया। इन दोनों ने दिल्ली के तेज गेंदबाज कासिगो रबाड़ा और मोह मद शमी, तुरुप के लेग स्पिनर अमित मिश्रा के साथ लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम की धुनाई कर उनकी लय ही बिगाड़ दी। दिल्ली ने पारी के आखिर में अपने क्षेत्ररक्षण का स्तर अचानक उंचा उठाया और 14वें 15 ओवर में 15 रन के भीतर इन दोनों को आउट कर पविलियन लौटाया। कार्तिक ने मोह मद शमी की गेंद को बैकवर्ड पॉइंट पर खेल कर एक रन लेना चाहा लेकिन

रैना इससे पहले क्रीज पर पहुंचते तो तेज थ्रो से रबाड़ा ने उन्हें रनआउट कर दिल्ली को कुछ राहत दिलाई। कार्तिक अगले ओवर में कमिंस की गेंद को मिड ऑफ के उपर से उड़ाने की कोशिश की लेकिन एंडरसन कमिंस ने बेहतरीन कैच लपक कर उनकी बेहतरीन पारी का अंत किया।

इशान किशन (4) ने कमिंस की गेंद को उड़ाने के फेर में श्रेयस अय्यर के हाथों लपके गए जबकि फिंच (27) को  रबाड़ा की गेंद पर पंत ने और फॉकनर (1) को एंडरसन की गेंद पर स्थानापन्न ब्रैथवेट ने लपका। रैना का दिल्ली के तूफानी गेंदबाज कासिगो रबाड़ा और पूरे रंग में लौटे मोह मद शमी की गेंदों के खिलाफ आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करना कारगर रहा।

रैना को जब 40 रन पर थे तब शमी की गेंद पर मर्लोन सैमुअल्स ने मिडविकेट पर उनका एक मुश्किल कैच टपकाया था तब गुजरात का स्कोर दो विकेट पर 59 रन था। रैना ने इससे पहले इन दोनों की गेंदों पर एक एक छक्का जड़ा था। मैकलम ने रबाड़ा की ऑफ स्टंप से जाती गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमाया जबकि एक तेज रन लेने की फिराक में शाहबाज नदीम ने सीधे थ्रो से रन आउट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here