‘मोदी मैंगो’ के बाद अब मार्केट में ‘योगी मैंगो’

0
195
Kalimullah Showing new variety & named It Yogi Mango
लखनऊ ( SPK News Desk):  मैंगो मैन के नाम से मशहूर लखनऊ के हाजी कलीमुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अब सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम पर अपने आम का नाम रखा है. इस आम का नाम ‘योगी मैंगो’ रखा गया है. 74 साल के पद्म श्री हाजी कलीमुल्लाह आम की इस नई प्रजाति को लेकर काफी उत्सुक है. ये लखनऊ से 30 किमी दूर मलिहाबाद में रहते हैं.
कलीमुल्लाह ने बताया कि ये आमों की किस्म अपने आप से पनपी है. संभावना है कि ये आम दशहरी के संकर से पैदा हुई हो. हाजी ने बताया कि योगी आम पतला, लंबा और सुंदर है, जब आप इसे देखेंगे तो आप आश्चर्यचकित हुए बिना नहीं रह सकते. उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले मेरे बगीचे में चार-पांच लोग आए थे, उन्होंने मुझसे इस तरह के आम के बारे में पूछा था.
कलीमुल्लाह ने बताया कि ये वैरायटी आम खुद ही डेवलप हुए हैं. तो उन लोगों ने मुझे इसका नाम सीएम योगी के नाम पर रखने के सुझाव दिया और मैंने वैसा ही किया. इसलिए मैंने इन आमों का नाम ‘योगी मैंगो’ रखा है. उन्होंने बताया कि अभी तक मुझे भी इन आमों के स्वाद के बारे में कुछ नहीं पता है, लेकिन मुझे लगता है जब ये आम पूरी तरह विकसित हो जाएंगे ये दशहरी आम की तरह स्वादिष्ट लगेंगे. इनको पूरी तरह विकसित होने में अभी एक महीने का समय लेगगा.
कौन हैं कलीमुल्लाह?
कलीमुल्लाह मैंगोमैन नाम से जाने जाते हैं. आमों की विभि‍न्न किस्म विकसित करने के लिए कलीमुल्लाह को पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है. उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें ‘उदयान पंडित’ का खिताब दिया है. कलीमुल्लाह ने इससे पहले भी एक नए आम के किस्म का उत्पादन किया था. उस आम का नाम पीएम मोदी के नाम पर रखा था. वहीं, कलीमुल्लाह ने ऐश्वर्या रॉय, सचिन तेंदुलकर, समेत कई हस्तियों के नाम पर भी आम हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here