UK के 1000 सुपर रिच की लिस्ट में 40 भारतीय

0
608

लंदन (SPK News Desk ).     ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों में भारतीय मूल के हिंदुजा ब्रदर्स टॉप पर हैं। 2017 की द संडे टाइम्‍स रिच लिस्‍ट में वे 1.34 लाख करोड़ रुपए की दौलत के साथ नंबर वन पर काबिज हुए हैं। यह पिछले साल से 26560 करोड़ ज्‍यादा है। इस लिस्‍ट में 1000 अमीर लोगों को शामिल किया गया है, इनमें 40 भारतीय भी हैं।

एजेंसी के मुताबिक श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा की दौलत में पिछले साल 26560 करोड़ करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। ब्रेग्जिट को लेकर बने हालात के बीच भी हिंदुजा ब्रदर्स ने अपनी बेहतर परफॉर्मेंस जारी रखी है। हिंदुजा ब्रदर्स प्रॉपर्टी, हेल्‍थकेयर और ऑयल और गैस में इन्‍वेस्‍ट करते हैं। 1000 सुपररिच की इस लिस्‍ट में भारतीय मूल के 40 लोग शामिल हैं। वहीं, ब्रिटेन के इसमें 134 अरबपति हैं। लिस्‍ट में 14 नए इमर्जिंग स्‍टार हैं।

लिस्‍ट में कहा गया है कि ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन (ईयू) को छोड़ने के लेकर वोट करने का यहां के अमीरों पर कोई असर नहीं पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल इनकी दौलत में 14% की बढ़ोतरी हुई है। अमीरों की पूरी दौलत कुल मिलाकर 54.61 लाख करोड़ रुपए हो गई है।लिस्‍ट को कम्पाइल करने वाले रॉबर्ट वॉट्स ने कहा कि जहां ब्रिटेन के लोग ईयू जनमत संग्रह को लेकर चिंता में थे। वहीं, इस देश के अमीर लोग चुपचाप अपना पैसा बनाते रहे। हमें आशंका थी कि अमीरों पर भी इसका असर पड़ेगा, लेकिन उन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

हिंदुजा ब्रदर्स के अलावा इस लिस्‍ट में भारत में जन्मे बिजनेसमैन बंधु डेविड और सिमोन रयूबेन भी शामिल हैं। इन्‍हें इस बार इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर जगह मिली है। ये पिछले साल टॉप पर थे। वहीं, लक्ष्‍मी निवास मित्‍तल इस बार चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। इनके अलावा भारतीय मूल के मोहसिल और जुबेर इसा, लॉर्ड स्‍वराज पॉल,मठाडू बंधु, श्रीप्रकाश लोहिया, सुनील वासवानी, अनिल अग्रवाल और रॉबिन अरोड़ा समेत अन्‍य भी हैं। आर्टिस्‍ट अनीष कपूर को भी इस लिस्‍ट में 1112 करोड़ की दौलत के साथ जगह मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here