आखिर क्यों नहीं मिल रही टीम इंडिया में गौतम गंभीर को जगह ?

0
615
SPK Sports Desk:    इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन 10 में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. लेकिन जून से इंग्लैंड में खेले जाने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए गंभीर को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया.
गंभीर ने अभी तक टीम इंडिया के लिए 147 वनडे मुकाबले खेले हैं. इन मैचों में गंभीर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 143 पारियों में 85.25 की स्ट्राइक रेट से 5238 रन बना चुके हैं. इनमें गंभीर के नाम 11 शतक तो 34 अर्धशतक की शामिल हैं. साथ ही गंभीर का उच्चतम स्कोर नाबाद 150 रन रहा है. गंभीर ने अपना अंतिम वनडे मुकाबला 27 जनवरी 2013 को धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. इसके बाद गंभीर को टीम इंडिया में जगह नहीं मिल पाई है.
2015 वर्ल्ड कप में भी जगह नहीं
वर्ल्ड कप 2011 में टीम इंडिया का श्री लंका के खिलाफ खेला गया फाइनल मुकाबला कौन भूल सकता है. फाइनल मुकाबले में गंभीर ने सबसे ज्यादा 97 रनों की पारी खेली थी और भारत की वर्ल्ड कप जीत में अहम योगदान देने में भूमिका निभाई थी. गंभीर की पारी के कारण ही श्री लंका के वर्ल्ड कप जीतने की उम्मीद पर पानी फीर गया था. इसके बावजूद गंभीर को 2015 के आईसीसी वर्ल्ड कप की टीम तक में जगह नहीं दी गई थी.
IPL में शानदार बल्लेबाजी 
दूसरी तरफ आईपीएल सीजन 10 में गौतम गंभीर बल्ले से लगातार कमाल दिखाए जा रहे हैं. अभी तक कोलकाता ने इस सीजन में 12 मुकाबले खेले हैं और गंभीर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 12 मैचों की 12 पारियों में 132.39 की स्ट्राइक रेट से 425 रन बनाए हैं.
टॉप 4 में टीम
गंभीर ने इस दसवें सीजन में अब तक नाबाद 76 रनों की पारी के साथ 4 अर्धशतक भी ठोक चुके हैं. इसके साथ ही गंभीर सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में तीसरे पायदान पर बने हुए हैं. इसके साथ ही कोलकाता की टीम टॉप 4 में जगह बनाए हुए है.
सोमवार को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आखिरकार टीम इंडिया का चयन कर दिया है. 15 सदस्यों की टीम में जहां कुछ नए चहरों को जगह मिली हैं तो वहीं टीम इंडिया के पुराने चहरे गौतम गंभीर को इस बार भी टीम में जगह नहीं दी गई है. जिसके बाद ये सवाल उठना शुरू हो गया है कि गौतम गंभीर को टीम इंडिया में क्यों जगह नहीं मिल पा रही है ?
बता दें कि इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की पहली भिड़ंत होगी. दोनों टीमें 4 जून को अपना पहला मुकाबले खेलेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here