सोहेल महमूद होंगे भारत में पाक के नए उच्चायुक्त

0
580
नई दिल्ली( SPK News Desk) : पाकिस्तान ने विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी सोहेल महमूद को भारत में नए उच्चायुक्त बनाया है. सोहेल अब्दुल बासित की जगह लेंगे. जबकि बासित को इस्लामाबाद में विदेश सेवा अकादमी के प्रमुख की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं. सोहले फिलहाल तुर्की में पाकिस्तान के राजदूत की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.
सोहेल 1985 में पाकिस्तान विदेश सेवा में शामिल हुए. उनकी पहली नियुक्ति अंकारा के पाक दूतावास में हुई थी जहां वे 1991-94 तक रहे. उसके बाद से वे वॉशिंगटन, न्यूयॉर्क, बैंकाक में स्थित पाकिस्तानी मिशनों में काम कर चुके हैं.
 बॉर्डर पर दोनों देशों के तनाव के बीच नए उच्चायुक्त की नियुक्ति करना पाकिस्तान का बड़ा कदम बताया जा रहा है. सोहेल को ऐसे समय महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जा रही जब दोनों देशों के बीच में बातचीत पूरी तरह से बंद हैं.
महमूद भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे, जब भारतीय जवानों के शवों के साथ पाक द्वारा छेड़खानी करने और कुलभूषण जाधव पर बेबुनियाद आरोप लगाकर मौत की सजा का मुद्दा चरम पर है. काफी दिनों से दोनों देशों के बीच बातचीत भी बंद है. दोनों देशों के संबंध ठीक नहीं हैं.
कुछ दिन पहले ही सोहेल को जारी हुआ है वीजा
सोहेल महमूद ने तुर्सी से ही भारत के लिए वीज अप्लाई किया था. जिसके बाद पिछले शुक्रवार को उन्हें वीजा जारी कर दिया गया है. वह इस महीने के अंत या जून की शुरुआत में नया कार्यभार संभाल सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here