Launched: सौर ऊर्जा से चलने वाला देश का पहला रिक्‍शा

0
373
SPK News desk :    Alternative & ecofreindly Fuel की तलाश में जुटे India को लोहिया ऑटो की तरफ से एक बड़ी खबर सुनने को मिली है। इस भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ने प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित स्मार्ट सिटी एक्सपो 2017 के दौरान देश का पहला सौर ऊर्जा से चलने वाला रिक्‍शा प्रदर्शित किया है। इस एक्सपो में कंपनी अपने ढेर सारे इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ शिरकत कर रही है। लोहिया द्वारा प्रदर्शित देश के पहले सौर रिक्‍शा का नाम है हमराही सोलर पावर्ड ई-रिक्‍शा।
सौर रिक्शा के साथ ही लोहिया ने नारायण हाइड्रोलिक टिम्पर ई रिक्‍शा और नारायण लोडर को भी पेश किया। इनका उपयोग डिलीवरी के अलावा कूड़ा उठाने में भी किया जा सकता है। ग्रीन शहर की परिकल्पना को साकार करने के लिए यह एक सरल मोबिलिटी माध्यम हो सकता है। सौर रिक्शा की खासियत ये है कि इसे दिन की रोशनी में चलते हुए भी चार्ज किया जा सकता है। सौर रिक्शा की एफीसिएंशी 10 से 15 फीसदी ज्यादा बेहतर होगी तथा इसकी उम्र 10 साल की होगी। इस रिक्‍शा के बाजार में आने के बाद अपने रोजगार का साधन बना चुके लोगों को अब बैट्री खत्म होने का डर नहीं सताएगा अगर सूरज निकला हुआ है। यह ई रिक्शा इस एक्सपो में कौतूहल का विषय बना हुआ है।

इस बारे में जानकारी देते हुए लोहिया ऑटो इंडस्‍ट्रीज के सीईओ आयुष लोहिया ने बताया कि, “‌एक स्मार्ट सिटी सिर्फ साफ सुथरी सड़कों या फिर कंकरीट से नहीं बनती इसके लिए जरूरी है कि अच्छी सुविधाओं का होना। लोहिया का मकसद शुरू से ही साफ-सुथरे वातावरण के प्रति सजग होकर काम करना था। हम अपने मकसद में सफल हो रहे हैं और नई तकनीकि और नए प्रयोगों से हम इलेक्ट्रिक क्षमताओं का परिचय दे रहे हैं। हमारी यह पेशकश इसी बात को प्रमाणित करती है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here