SPK Sports Desk : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन 10 के प्लेऑफ के लिए अब तस्वीर पूरी तरह से साफ हो चुकी है. 16 मई से अब टॉप 4 टीमें प्लेऑफ में फाइनल में जाने के लिए आमने-सामने होंगी.

आईपीएल के 10वें सीजन में 8 टीमों से शुरू हुआ सफर अब अपने आखिरी पड़ाव पर आ चुका है. टीमों ने लीग में अपने हिस्से के 14 मुकाबले खेले. जिसके बाद सीजन में अच्छा प्रदर्शन करने वाली अंकतालिका में शीर्ष चार टीमों को प्लेऑफ में जगह मिली है.

मुंबई इंडियंस
इनमें पहले पायदान पर मुंबई इंडियंस का शानदार प्रदर्शन रहा. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई ने 10 मैचों में जीत दर्ज की. जिसके कारण टीम के 20 अंकों के साथ टॉप पर बनी हुई है.

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स
इसके बाद दूसरे पायदान पर राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की टीम आती है. स्टीव स्मिथ की कप्तानी में पुणे की टीम ने 9 मैचों में जीत दर्ज की. इसके साथ ही पुणे की टीम 18 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर बनी हुई है.

सनराइजर्स हैदराबाद
तीसरे पायदान पर पिछले साल की चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद अपनी पकड़ बनाए हुए है. डेविड वार्नर की कप्तानी में हैदराबाद ने 8 मैचों में जीत दर्ज की. 17 अंकों के साथ हैदराबाद की टीम तीसरे पायदान पर बनी हुई है.

कोलकाता नाइट राइडर्स
आखिर में चौथे पायदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स का नाम आता है. गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता ने 8 मैचों जीत हासिल की. इसके साथ ही 16 अंकों के साथ कोलकाता की टीम टॉप फोर में चौथे पायदान पर बनी हुई है.

ये चार टीमें प्लेऑफ में पहुंच चुकी है. अब प्लेऑफ में पहला मुकाबला 16 मई को मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बीच खेला जाएगा. इस क्वालिफायर 1 में दोनों टीमों में से जो जीतेगा वो सीधा फाइनल में जगह पक्की कर लेगा लेकिन हारने वाली टीम को एक मौका और मिलेगा. हारने वाली टीम क्वालिफायर 2 खेलेगी.

इसके बाद 17 मई को एलिमिनेटर खेला जाएगा. जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की भिड़ंत होगी. इस मैच में जो टीम हारेगी वो खिताबी दौड़ से बाहर हो जाएगी. हालांकि जीतने वाली टीम भी फाइनल में नहीं पहुंचेगी. जीतने वाली टीम को पहले क्वालिफायर 2 में क्वालिफायर 1 में हारने वाली टीम से सामना करना होगी.

इसके बाद 19 मई को क्वालिफायर 1 में हारने वाली टीम और एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम क्वालिफायर 2 में आमने-सामने होगीं. इस मैच में जीतने वाली टीम क्वालिफायर 1 में जीतने वाली टीम से 21 को मई को फाइनल मुकाबला खेलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here