जाधव केस में इंटरनेशनल कोर्ट का आज आएगा फैसला, खुलेगी PAK की पोल?

0
252

पूर्व भारतीय नौसैनिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में फांसी की सजा के खिलाफ आज अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का फैसला आएगा. हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में सोमवार को भारत और पाकिस्तान ने अपना-अपना पक्ष रखा था. इस मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय अपना फैसला सुनाने जा रहा है. भारत ने सबूतों के आधार पर कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए जाधव पर पाकिस्तान के सभी आरोपों को झूठ बताया था जबकि पाकिस्तान ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला बताते हुए अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में सुनवाई पर सवाल खड़े किए थे.
सजा रद्द करने की भारत ने की थी मांग
अंतरराष्ट्रीय अदालत भारतीय समयानुसार करीब 3:30 बजे अपना फैसला सुनाएगी. पूरी दुनिया की निगाहें इस मामले पर टिकी हुई हैं. अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में जाधव की ओर से वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने केस की पैरवी की है. भारत ने अपनी दलील रखते हुए मांग की थी कि जाधव की मौत की सजा को तत्काल निलंबित किया जाए. भारत ने आशंका जताई थी कि पाकिस्तान आईसीजे में सुनवाई पूरी होने से पहले जाधव को फांसी दे सकता है.
PAK सैन्य अदालत ने सुनाई थी फांसी की सजा
46 वर्षीय पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को पिछले साल तीन मार्च को गिरफ्तार किया गया था. पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों के आरोपों में मौत की सजा सुनाई थी. भारत की अपील पर अंतरराष्ट्रीय अदालत ने फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी. पाकिस्तान ने आईसीजे में कहा कि वियना समझौते में कंसुलर संपर्क से जुड़े प्रावधान आतंकी गतिविधियों में शामिल किसी जासूस के लिए नहीं है.
भारत-PAK का जब हुआ आमना-सामना
सोमवार को जाधव मामले पर बहस के दौरान अंतरराष्ट्रीय न्यायालय(ICJ) में भारत और पाकिस्तान के बीच जोरदार बहस हुई. भारत ने जाधव की मौत की सजा फौरन स्थगित करने की मांग की, जबकि पाकिस्तान ने भारत पर ‘मिथ्या विचार’ वाली एक अर्जी के जरिए इस वैश्विक संस्था का ‘राजनीतिक मंच’ के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here