क्वालिफायर-2: मुंबई इंडियंस का केकेआर से भिड़ंत आज, मुंबई के सामने ‘गंभीर’ चुनौती

0
191

दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स आइपीएल के दूसरे क्वालिफायर में शुक्रवार को जब चिर प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस से खेलेगी, तो उसका इरादा लीग चरण में मिली दो हार का बदला चुकता करने का होगा. केकेआर का मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत-हार का रिकॉर्ड 5-15 है. मुंबई ने इस साल टूर्नामेंट के लीग चरण में केकेआर को दोनों मैचों में हराया.
मुंबई ने इस सत्र की पहली जीत केकेआर के खिलाफ ही दर्ज की थी, जब पिछले महीने उसे एक गेंद बाकी रहते चार विकेट से हराया था. उस मैच में मुंबई को 24 गेंद में 60 रन चाहिए थे और हार्दिक पांड्या ने 11 गेंदों में 29 रन बनाये थे. मुंबई ने उसे आखिरी लीग मैच में नौ रन से हराया. शुक्रवार को दोनों टीमें जब आमने-सामने होंगी, तो दाव पर फाइनल में मिलने वाली जगह होगी. मुंबई को पहले क्वालिफायर में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने हराया था, जबकि केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर सात विकेट से मात दी थी.
दोनों के नाम हैं दो-दो आइपीएल खिताब
मुंबई और केकेआर दोनों पिछले नौ सत्र में दो-दो बार आइपीएल खिताब जीत चुके हैे. मुंबई 2013 व 2015 मंें था केकेआर 2012 व 2014 में विजेता था. शुक्रवार को जो जीतेगा रविवार को हैदराबाद में होनेवाले फाइनल में सामना पुणे से होगा. पुणे की टीम हैदराबाद को हरा फाइनल में पहुंची है.
मुंबई को अपने बल्लेबाजों पर भरोसा
मुंबई के बल्लेबाजों ने इस सत्र में उम्दा प्रदर्शन किया है. लैंडल सिमंस और पार्थिव पटेल से उन्हें अच्छी शुरुआत मिली है. कप्तान रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू और कीरोन पोलार्ड ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. इनके अलावा हार्दिक और कृणाल पांड्या ने भी जरूरत पडने पर उम्दा प्रदर्शन किया है. लीग चरण में 10 जीत दर्ज करने वाली मुंबई की टीम शानदार फार्म में थी. अब वह पुणे से मिली हार को भुला कर नये जोश के साथ उतरना चाहेगी. गेंदबाजी में उसके आक्रमण का आगाज लसिथ मलिंगा और न्यूजीलैंड के मिचेल मैक्लीनाघन करेंगे. जसप्रीत बुमरा ने डैथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन किया है.
गंभीर और मनीष पांडेय शानदार फॉर्म में
मुंबई को केकेआर के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि शाहरुख खान की टीम में क्रिस लिन, गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा जैसे बल्लेबाज हैं . लिन ने सत्र की शुरुआत में शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं सुनील नरेन से पारी की शुरुआत कराना भी केकेआर के लिए अच्छा फैसला साबित हुआ. गंभीर अभी तक 486 रन बना चुके हैं, जबकि मनीष पांडे ने 396 रन बनाये हैं. गेंदबाजी में क्रिस वोक्स ने 17 और उमेश यादव ने 16 विकेट लिये हैं .
टीमें
कोलकाता नाइट राइडर्स : गंभीर (कप्तान), ब्रॉवो, ट्रेंट बोल्ट, चावला, नाथन कूल्टर, ग्रैंडहोम, रिषि धवन, सायन, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैकसन, जग्गी, कुलदीप, वोक्स , लिन, नरेन , मनीष, युसूफ पठान, अंकित राजपूत, सूर्यकुमार यादव, राबिन उथप्पा, उमेश यादव.
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), बुमराह, बटलर, गोपाल, कृष्णप्पा गोथाम, गुणरत्ने, हरभजन, मिचेल जानसन, कुलवंत के, सिद्धेश लाड, मैक्लीनाघन, लसिथ मलिंगा, हार्दिक पंड्या, कृणाल पंड्या, पार्थिव पटेल, कीरोन पोलार्ड, निकोलस पूरान, दीपक पुनिया, नीतिश राणा, अंबाती रायुडू, जितेश शर्मा, कर्ण शर्मा, लैंडल सिमंस, टिम साउदी, जगदीशा सुचित, सौरभ तिवारी, विनय कुमार.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here