‘दुनिया में सबसे अनूठा होगा कैलाश मानसरोवर विश्राम स्थल’

0
788

अर्थला में जीटी रोड किनारे प्रस्तावित कैलाश मानसरोवर विश्राम स्थल और दशमेश वाटिका का शिलान्यास रविवार को किया गया। 9:30 पर कार्यक्रम शुरू हुआ और पंडितों ने विधि-विधान से मंत्रोच्चारण और शंखनाद कर भवन की चारदीवारी का श्रीगणेश किया। केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह, राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मेयर आशु कुमार वर्मा, मोदीनगर की विधायक मंजू शिवाच, लोनी के विधायक नंद किशोर गुर्जर, मुरादनगर के विधायक अजितपाल त्यागी, साहिबाबाद के विधायक सुनील शर्मा और महानगर अध्यक्ष अजय शर्मा ने मिलकर नींव रखी।
जल्द रिलीज होगा फंड : केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह ने कहा कि कैलाश मानसरोवर विश्राम स्थल विश्व का अनूठा भवन होगा। ऐसी उम्मीद है कि आने वाले 50 साल में देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ऐसा कोई विश्राम स्थल नहीं बन सकेगा। वहीं मेयर आशु कुमार वर्मा ने कहा कि 54 करोड़ रुपये की लागत से यह भवन तैयार होगा। इसके लिए 50 करोड़ रुपये जल्द रिलीज होने की उम्मीद है। इसके अलावा मेयर ने कहा कि करहेड़ा में गऊशाला की जमीन का विस्तार किया जाएगा और वैदिक शिक्षा का प्रबंध भी किया जाएगा। वहीं कैलाश मानसरोवर विश्राम स्थल के साथ ही दशमेश वाटिका का भी शिलान्यास हुआ। इससे सिख समाज के लोगों ने खुशी जताई है। इस मौके पर डीएम मिनिस्ती एस. नायर, एसएसपी हरिनारायण सिंह, एडीएम सिटी प्रीति जायसवाल, महंत नारायण गिरी, पवन सिन्हा, एस.पी. सिंह, राजा वर्मा, विजय मोहन, बलदेव राज शर्मा, नरेंद्र सिसौदिया, सतेंद्र सिसौदिया, डिप्टी मेयर सरदार सिंह भाटी, एस.पी. सिंह, अपर नगर आयुक्त डी.के. सिन्हा, जोनल प्रभारी सुनील राय, इंद्रजीत सिंह टीटू, धर्मेन्द्र सिंह, पार्षद लवली कौर, मनजीत सिंह, जोगिंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।
मंच पर दिखी अव्यवस्था : शिलान्यास के दौरान बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी। इससे मंच की व्यवस्था बनाए रखने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। मंच पर बाईं ओर पार्षदों के बैठने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन कुछ पार्षद दूसरी साइड बैठ गए। इससे मंच पर अव्यवस्था हुई। मंच पर बैठने के लिए केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह व अन्य पदाधिकारियों को काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। हालांकि बाद में पार्षदों को निर्धारित जगह पर बैठाया गया और मंच के पास से भीड़ को हटाकर पीछे भेजा गया। इस बीच कुछ लोगों में बहसबाजी भी हुई। मंच का संचालन कर रहे पार्षद स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि अव्यवस्था फैलाने वाले प्रत्याशी को निकाय चुनाव में टिकट नहीं मिलेगा।
2 घंटे लगा जाम : वहीं इस कार्यक्रम के चलते जीटी रोड पर सुबह 8 से 10 बजे तक जाम की स्थिति बनी रही। मोहन नगर और मेरठ मोड़ की ओर जाने वाले वाहनों की लंबी लाइन लग गई। मेरठ मोड़ की ओर से आ रहे भाजपाइयों के काफिले के कारण मेरठ मोड़ से लेकर अर्थला तक ट्रैफिक रेंगता रहा। इस दौरान घंटाघर और घुकना मोड़ तक ट्रैफिक जाम हो गया। मौके पर किसी ट्रैफिक पुलिसकर्मी के तैनात न होने के कारण लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा। टीआई रमेश तिवारी ने बताया कि रविवार का दिन होने के कारण जीटी रोड पर वाहनों का दबाव अन्य दिनों की तुलना में कम था। सुबह करीब 8 बजे से कार्यक्रम स्थल पर बड़ी संख्या में लोगों के आने की वजह से जाम की स्थिति बनी थी। हालांकि सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची ट्रैफिक पुलिस ने 10 बजे तक जाम को सामान्य करा दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here