टीम इंडिया के कोच की तलाश तेज, सहवाग समेत इन 6 पूर्व क्रिकेटर्स ने किया अप्लाई

0
303

टीम इंडिया के लिए एक बार फिर कोच की तलाश तेज हो चुकी है. समझा जा रहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी खत्म होते-होते टीम इंडिया को नया कोच मिल जाएगा. ऐसी संभावना बहुत कम ही लग रही है कि अनिल कुंबले का कार्यकाल बीसीसीआई आगे बढ़ाए. बता दें कि मीडिया में खबरें चल रही हैं कि विराट कोहली और कुंबले में मनमुटाव है. इस बीच, वीरेंद्र सहवाग समेत 6 पूर्व क्रिकेटरों ने टीम इंडिया के कोच पद के लिए अप्लाई कर दिया है. हालांकि, बोर्ड ने अभी इस पर चुप्पी साध रखी है.

ये पूर्व खिलाड़ी बनना चाहते हैं टीम इंडिया के कोच, किया अप्लाई

1. वीरेंद्र सहवाग- टीम इंडिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का नाम सबसे ऊपर बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि उन्होंने टीम इंडिया का कोच बनने की इच्छा जताई है. बाकायदा अप्लाई भी कर दिया है.

2. टॉम मूडी- पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टॉम मूडी श्रीलंका टीम के कोच रहे हैं. साथ ही कोच के तौर पर आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े हुए हैं.

3. लालचंद राजपूत- पूर्व क्रिकेटर रहे हैं. टीम इंडिया का कोच रह चुके हैं. सलामी बल्लेबाज के तौर पर वे टीम में अपना योगदान देने के कारण मशहूर हुए थे.

4. रिचर्ड पाइबस- इंग्लैंड में पैदा हुए रिचर्ड पाइबस पाकिस्तान और बांग्लादेश के कोच रह चुके हैं. फिलहाल वह वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर हैं.

5. डोड्डा गणेश- डोड्डा गणेश भारत की ओर से 4 टेस्ट और एक वनडे खेल चुके हैं.

6. अनिल कुंबले- कहा जा रहा है कि कुंबले का कुछ फीसदी चांस बन सकता है. इसमें अनिल कुंबले को वर्तमान कोच होने की वजह से सीधी एंट्री मिली. 100 प्रतिशत रिकॉर्ड के बावजूद बीसीसीआई नया कोच चाहता है. कुंबले का रिकॉर्ड बहुत बेहतर रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोच के लिए उपयुक्त विकल्प माने जाने वाले राहुल द्रविड़ ने इस दौड़ से खुद के अलग रखा है.

कैसे होगा कोच का सिलेक्शन?

25 मई को इस पद के लिए आवेदन मांगे गए थे. पद के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति इंटरव्यू लेगी. सलाहकार समिति चैंपियंस ट्रॉफी के भारत-पाकिस्तान मैच के बाद ही अगले कोच के लिए आए आवेदनों पर विचार करेगी.

कैसा रहा है अनिल कुंबला का रिकॉर्ड?

अनिल कुंबले के कोच रहते टीम इंडिया ने लगातार 5 टेस्ट सीरीज जीती हैं और वह नंबर-1 टीम का रुतबा हासिल कर चुकी है. कुंबले के कोच रहते भारत ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 13 में से 10 टेस्ट जीते, दो ड्रॉ खेले और सिर्फ एक गंवाया. इसके अलावा वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज भी जीती. कुंबले के नाम 619 टेस्ट और 337 वनडे विकेट दर्ज हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here