इंटर आर्ट्स टॉपर गणेश का फर्जीवाड़ा, बिहार सरकार कर सकती है बड़ी कार्रवाई

0
368

बिहार इंटर आर्ट्स का टॉपर गणेश कुमार ने परीक्षा में फर्जीवाड़ा किया था। उसने अपनी उम्र कम बताकर इंटर की परीक्षा दी थी। उसे कल रात फर्जीवाडे़ के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है, आज सुबह उसकी कोर्ट में पेशी हुई। कोर्ट में पेशी के बाद उससे पटना के एसएसपी मनु महाराज ने पूछताछ की। पूछताछ में उसने कुबूल किया कि उसने फर्जीवाड़ा किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अभी चेन्नई गए हुए हैं और उनके वापस आते ही इस मामले में सरकार बड़ी कार्रवाई कर सकती है। सरकार को पूरी जानकारी नहीं देेने के आरोप में बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर पर गाज गिर सकती है।
जदयू के तेवर सख्त, बोर्ड पर गिर सकती है गाज
जदयू ने इस बारे में कड़ा रूख अख्तियार करते हुए कहा है कि इसे हरगिज बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। पार्टी के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि जिन लोगों की वजह से सरकार की फजीहत हुई है, उन्हें किसी भी हाल में माफ नहीं किया जा सकता।
उन्होंने बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कहा कि सरकार से गणेश की जानकारी क्यों छुपाई गई, उसकी उम्र के बारे में सचिव को पता चला तो उन्होंने मीडिया से कहा लेकिन सरकार को इसकी जानकारी क्यों नहीं दी। सचिव ने मीडिया को बताना उचित समझा लेकिन शिक्षामंत्री तक को यह जानकारी नहीं दी।
राजद ने कहा- बोर्ड अध्यक्ष पर हो कार्रवाई
राजद के नेता शक्ति यादव ने कहा है कि बोर्ड के अध्यक्ष पर कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मामले से सरकार की किरकिरी हुई है। बोर्ड अध्यक्ष ने गणेश कुमार के संबंध में कोई जानकारी सरकार को क्यों नहीं दिया।
गणेश ने एसएसपी को दी जानकारी
एसएसपी ने बताया कि गणेश कुमार ने अपने उपर लगे आरोपों को कुबूल किया है। उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया है और इस मामले में पुलिस की एक टीम उस कॉलेज में भी पूछताछ करने गई है जिस कॉलेज से उसने परीक्षा दी है। एसएसपी ने यह भी कहा कि इस मामले में जो भी दोषी पाए जाएंगे सबपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं दूसरी ओर यह बात भी सामने आ रही है कि इस पूरे मामले से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खासे नाराज हैं, उन्होंने इस पूरे मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं और साथ ही शिक्षा विभाग पर भी इसकी गाज गिर सकती है।
गणेश की उम्र है 41 साल, खुद को बताया 24 साल का
बिहार इंटरमीडिएट आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार की उम्र 41 साल है और उसने खुद को 24 का बताकर परीक्षा दी थी। पूछताछ में पता चला है कि वो दो बच्चों का पिता भी है। बता दें कि गणेश का रिजल्ट निलंबित कर दिया गया है। साथ ही उसे कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया। बताया जा रहा है कि 3 दिन में संतोषजनक जवाब नहीं देने पर गणेश का रिजल्ट रद्द कर दिया जाएगा।
एफआइआर के बाद हुआ गिरफ्तार
बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने शुक्रवार को बताया कि गणेश ने 18 साल कम उम्र दिखाकर फॉर्म भरा था और परीक्षा दी थी। इससे पहले 1990 में उसने सीआरएसआर हाई स्कूल गिरीडीह से मैट्रिक पास किया था। तब उसने फॉर्म में जन्मतिथि 7 नवंबर 1975 दर्ज की थी। उस वक्त अपना नाम गणेश राम और पिता का नाम शंकर नाथ राम लिखा था। उस समय उसे 491 अंक आए थे। उसके बाद उम्र को कम करने के लिए उसने 2015 में समस्तीपुर के संजय गांधी हाई स्कूल से मैट्रिक की फिर परीक्षा दी। मैट्रिक की परीक्षा में इस बार उसने अपना नाम गणेश कुमार रखा और जन्म तिथि 2 जून 1993 कर लिया। पिता का नाम शंकर नाथ राम ही रखा। इसी जन्मतिथि पर उसने 2017 में आरएनएसजेएन उत्क्रमित मध्य विद्यालय गंगापुर समस्तीपुर से इंटर आर्ट्स स्ट्रीम में परीक्षा दी।
दोनों स्कूलों की मान्यता निलंबित
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि समस्तीपुर के जिस संजय गांधी स्कूल से गणेश ने 2015 में मैट्रिक किया था तथा जहां से इंटर (आरएनएसजेएन विद्यालय) किया, दोनों की मान्यता निलंबित की गई है। केस भी दर्ज कराया गया है। स्कूल प्रबंधन से जवाब मांगा गया है। संतोषजनक उत्तर न मिलने पर मान्यता रद्द होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here