जीएसटी काउंसिल में ट्रांजिशन और रिटर्न्स समेत पेंडिंग रूल्स को मंजूरी मिली

0
173

जीएसटी काउंसिल की 15वीं बैठक में गोल्ड पर टैक्स निर्धारण को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। लेकिन, ट्रांजिशन और रिटर्न्स समेत पेंडिंग रूल्स को मंजूरी मिल गई। उम्मीद की जा रही थी कि शनिवार को होनेवाली मीटिंग में जीएसटी काउंसिल गोल्ड पर टैक्स रेट तय कर देगी, लेकिन हमारी सहयोगी वेबसाइट इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, इस पर कोई चर्चा नहीं हुई। विज्ञान भवन में चली बैठक में सभी राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हुए और इसकी अध्यक्षता वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की।
खबरों में कहा जा रहा था कि काउंसिल की 15वीं बैठक में छह वस्तुओं पर टैक्स की दर को लेकर फैसला लिया जाएगा, जिनमें सोने का बिस्किट, फुटवेयर, टेक्सटाइल्स, कृषि उपकरण और हैंडलूम और हैंडिक्राफ्ट शामिल हैं। लेकिन, अब खबरें आ रही हैं कि इस बैठक में सोने पर टैक्स रेट की कोई चर्चा नहीं हुई।
अधिकारिक जानकारी के हवाला देकर कहा गया था कि इस बैठक के अजेंडे में जीएसटी नियमों में संसोधन और संबंधित फॉर्म्स के ड्राफ्ट को मंजूरी मिलना भी शामिल है। जीएसटी को एक जुलाई से लागू किया जाना है। कहा यह भी गया कि जीएसटी लागू होने से पहले काउंसिल की यह आखिरी बैठक है।
बता दें कि बीते माह जीएसटी काउंसिल ने 1,200 वस्तुओं और 500 सेवाओं को 5, 12, 18, 28 के चार टैक्स ब्रैकिट में रखा था। इसके अलावा 28 फीसदी से ऊपर के टैक्स ब्रैकिट में रखी गई वस्तुओं को लग्जरी गुड्स मानते हुए उन पर सेस भी लगाने का फैसला लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here