CBSE : 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम, इलाहाबाद 98.23 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर

0
508

लखनऊ। इंटर के बाद अब प्रदेश के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा दस के परीक्षार्थियों का इंतजार आज समाप्त हो गया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है।

इस बार कुल पास प्रतिशत 90.95 फीसदी रहा। त्रिवेंदम क्षेत्र 99.85 प्रतिशत अंक के साथ शीर्ष पर रहा। चेन्नई 99.26 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर रहा। इलाहाबाद तीसरे स्थान पर है। इलाहाबाद रीजन से 98.23 फीसदी छात्र-छात्रा पास हुए हैं। चौथे नंबर पर देहरादून है जबकि दिल्ली का रिजल्ट 78.09 फीसदी रहा।

परीक्षार्थी अपना रिजल्ट सीबीएसई (CBSE) की वेबसाइट Cbseresults.nic.in और Cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं। रिजल्ट दोपहर करीब 1 बजे घोषित किया गया। अगर लोड ज्यादा होने के चलते यह वेबसाइट न खुलें, तो आप इनके अलावा results.nic.in पर भी नतीजे देख सकते हैं।

मॉडरेशन पॉलिसी और दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के बाद बोर्ड ने एक या दो दिन के अंदर 12वीं के परिणाम जारी कर दिए थे. आमतौर पर बोर्ड 12वीं कक्षा के परिणाम जारी करने के कुछ दिनों के अंदर ही 10वीं के परिणाम भी जारी कर देता है।

यूं चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ऑफिशियल वेबसाइट http://cbseresults.nic.in पर जाएं। अब दसवीं के रिजल्ट के लिए जो लिंक ( Senior Secondary Certificate Examination (Class X ) 2017) दिया है उस पर क्लिक करें। इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें दिन बॉक्स दिखेंगे. इनमें अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और सेंटर नंबर डालें। इसके बाद सब्मिट का बटन दबाएं। बटन दबाते ही रिजल्ट आपके सामने होगा। रिजल्ट का प्रिंट आउट ले लें और इसे डाउनलोड भी कर लें।

मॉडरेशन पॉलिसी के आधार पर रिजल्ट

कॉलेजों में साल दर साल ऊंची होती जा रही कट ऑफ को रोकने के लिए सीबीएसई ने मॉडरेशन पॉलिसी को रद्द कर दिया था।इस पॉलिसी में पेपर के मुश्किल सवालों के लिए छात्र को ग्रेस नंबर दिए जाते थे, लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद बोर्ड ने बदलाव को अगले साल से लागू करने का निर्णय लिया है। इससे पहले बोर्ड 28 मई को 12वीं के नतीजे जारी कर चुका है। जिनमें कुल 82 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए। रिजल्ट पिछले साल से एक फीसदी कम रहा। 2016 में 83 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। इस साल 10091 बच्चों ने 95 से 100 फीसदी के बीच अंक हासिल किए, पिछली बार ये आंकड़ा 9351 था। बोर्ड ने अपने सभी 10 क्षेत्रों के परिणामों की घोषणा एक साथ की थी। नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे देश में टॉप किया था।

सीबीएसई में इलाहाबाद परिक्षेत्र के साठ जिलों में परीक्षार्थियों की संख्या एक लाख 76 हजार 336 है। सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं बीते नौ मार्च से 10 अप्रैल तक चली थी, जबकि सभी परीक्षाएं 29 अप्रैल को खत्म हुई थी। इस बार इलाहाबाद रीजन में सीबीएसई की ओर से 60 जिलों में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया गया। बोर्ड परीक्षा में इस बार इलाहाबाद परिक्षेत्र के कुल 1670 स्कूल शामिल हुए और 300 परीक्षा केंद्र बने थे। जिसमें तीन लाख 39 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए। इसमें 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या एक लाख 76 हजार 336 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.