ब्रिटेन समेत दुनियाभर ने की लंदन हमले की निंदा

0
687
Armed police on St Thomas Street, London, Sunday June 4, 2017, near the scene of Saturday night's terrorist incident on London Bridge and at Borough Market. Several people were killed in the terror attack at the heart of London and dozens injured. Prime Minister Theresa May convened an emergency security cabinet session Sunday to deal with the crisis. (Dominic Lipinski/PA via AP)

पेरिस: लंदन में हुए आतंकवादी हमले की ब्रिटेन समेत बाकी देशों ने भी तीखी निंदा की. इसी के साथ आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को और तेज करने के सुर भी तेज हुए हैं. लंदन के मेयर सादिक खान ने इसे ‘लंदन की निर्दोष जनता पर जानबूझ कर किया गया कायराना हमला’ करार दिया. प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा कि लंदन में हुई भीषण घटना को आतंकवादी हरकत से जोड़ कर देखा जा रहा है और वह इस लेकर आपात बैठक करेंगी. विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोरबिन ने कहा, ‘‘लंदन में क्रूर और स्तब्ध कर देने वाली घटना के पीड़ितों और उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदना. इमरजेंसी सर्विस वालों का शुक्रिया.’’ स्कॉटलैंड नेशनलिस्ट पार्टी के नेता निकोल स्टरगियोन ने कहा, ‘‘लंदन से खौफनाक ख़बर आई है. सभी पीड़ितों के साथ मेरी संवेदना.’’

जर्मनी ब्रिटेन के साथ खड़ा है: चांसलर एंजेला मर्केल

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा कि जर्मनी ब्रिटेन के साथ खड़ा है. मर्केल ने कहा, “मैं इस बात को दोहराती हूं कि सभी तरह के आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हम ब्रिटेन के साथ खड़े हैं.’’ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका जो भी मदद कर सकता है वह लंदन और ब्रिटेन में करेगा. हम वहां मौजूद होंगे. हम आपके साथ हैं. ईश्वर रक्षा करे.’’

आतंक के खिलाफ लड़ाई में और बड़े साझा कोशिश की जरूरत: पुतिन

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने लंदन हमले को ‘क्रूरता और पागलपन’ बताते हुए उसकी निंदा की और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में और बड़े साझा कोशिश की जरूरत पर बल दिया. सरकारी प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने रूसी एजेंसी से कहा, ‘‘पुतिन ब्रिटिश जनता के लिए अपना दुख प्रकट करते हैं और लंदन में कुछ घंटे पूर्व हुए आतंकवादी हमले की निंदा करते हैं.’’ तुर्की के विदेश मंत्री एम कावसोग्लू ने कहा, ‘‘बगदाद, काबुल और अब लंदन. हम हर जगह आतंकवाद की निंदा करते हैं. साझा लड़ाई से हम इसे हरा सकते हैं.

फ्रांस पहले से कहीं ज्यादा अब ब्रिटेन के साथ है: राष्ट्रपति मैक्रों

यूरोपीय यूनियन के प्रमुख ज्यां क्लौड जुनकर ने ब्रिटिश पीएम टेरीजा मे को एक चिट्ठी लिख कर कहा, ‘‘मैं जानता हूं कि लंदन की जनता यकीनन आगे बढ़ेगी ठीक वैसे ही जैसे कुछ ही दिन पहले मैनचेस्टर की जनता ने किया था. यूरोपीय यूनियन, उसके सदस्य देश और उसके सहयोगी ब्रिटेन के साथ एकजुट हो कर खड़े हैं.’’ फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा कि इस हादसे का नया तथ्य यह है कि फ्रांस पहले से कहीं ज्यादा अब ब्रिटेन के साथ है. मेरी संवेदनाए मारे गए लोगों और उनके परिजनों के साथ हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here