रविवार पिछले 2 साल का सबसे गर्म दिन

0
312

नई दिल्ली
देश भर में धीरे-धीरे गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है। रविवार को राजधानी दिल्ली में भी गर्मी ने पिछले दो साल के सब रेकॉर्ड तोड़ दिए। रविवार को दिल्ली के पालम में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। वहीं सफदरजंग में पारा 44.6 तक चला गया।

बता दें कि तीन साल पहले दिल्ली में गर्मी ने 47 का पारा छुआ था (9 जून 2014 को पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस था)। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को ऐसी ही गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है। वहीं मंगलवार रात को बारिश की उम्मीद भी की जा रही है। रविवार को दिल्ली में पिछले 10 साल का तीसरा सबसे गर्म दिन था।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, रिज एरिया और आया नगर में तापमान 46 डिग्री पार कर गया, जबकि पालम में तापमान 47 डिग्री रहा, जिससे लू की स्थिति बनी। वहीं गुरुग्राम और फरीदाबाद में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री रहा। दिल्ली और एनसीआर के अलावा देश के अन्य हिस्सों से भी भयंकर गर्मी की खबरें मिलीं। हिमाचल प्रदेश के शिमला और जम्मू सहित कई जगहों पर मौसम का अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।पंजाब और हरियाणा में लू का भयानक प्रकोप जारी रहा और बठिंडा का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब में बठिंडा के बाद अमृतसर सबसे गर्म रहा और यहां का अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर भी गर्मी का प्रकोप जारी रहा और बांदा का अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान और बिहार में भी कई जगह तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया। रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण ज्यादातर लोग अपने घरों में ही बंद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here