बिहार के नक्सली सुकमा में लेते हैं स्पेशल ट्रेनिंग

0
87

सोनो : प्रखंड के पश्चिमी क्षेत्र स्थित चरकापत्थर थाना के नक्सल प्रभावित कई गांव के कुछ युवाओ का संपर्क छत्तीसगढ़ के सुकमा स्थित नक्सलियों से है. यहां के कई युवाओ को नक्सल संगठन में भर्ती के बाद स्पेशल ट्रेनिंग के लिए छत्तीसगढ़ भेज दिया जाता है. सुकमा जैसे जगह से प्रशिक्षण लेकर चरकापत्थर थाना क्षेत्र में लौटने वाले यही युवक यहां के जंगलो में पार्टी सदस्यों को प्रशिक्षण देते है. कभी कभार सुकमा क्षेत्र से नक्सली इस इलाके में भी आते है.

उपरोक्त बातो का खुलासा गिरफ्तार नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष किया.बीते शनिवार को कई पाइप सिलेंडर बम व केन बम के साथ आधे दर्जन नक्सलियों की गिरफ़्तारी के बाद पूछताछ के लिए हिरासत में लिए गए अन्य तीन सोनम हांसदा, कारू राय व अर्जुन कोड़ा को भी गिरफ्तार कर लिया गया दरअसल ये तीनो ही हार्ड नक्सली है. इसमें चरकापत्थर थाना क्षेत्र के सोनम हांसदा व खैरा थाना क्षेत्र के गोली पंचायत अंतर्गत जाताजोर गांव निवासी कारू राय न सिर्फ हथियारबंद दस्ता का सदस्य हैबल्कि ये लोग छत्तीसगढ़ के सुकमा इलाके से प्रशिक्षण प्राप्त हार्डकोर भी है.इन लोगो ने पूछताछ के दौरान कई अहम जानकारिया पुलिस को दिया है.चापाकल के पाइप के साथ इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर में विस्फोटक भरकर उसे बम बनाने से लेकर इसके सीरियल ब्लास्ट की सारी तरकीब इन लोगो को सुकमा के प्रशिक्षण के दौरान मिला था.चरकापत्थर इलाके में सुकमा जैसी घटना को अंजाम देकर सुरक्षाबलो को भारी नुकसान देने की योजना पर कार्य करते हुए दर्जन भर ऐसे पाइप सिलिंडर बम व केन बम बनाया गया थाजिसे पुलिस कप्तान जयंतकान्त द्वारा सुरक्षाबलों के सहयोग से नाकाम कर दिया. चरकापत्थर थानाध्यक्ष दीपक कुमार ने बताया कि इस इलाके से नक्सल प्रशिक्षण के लिए छत्तीसगढ़ जाने का खुलासा हाल ही में हुआ.छत्तीसगढ़ से प्रशिक्षण लेकर लौटने के उपरांत यही युवक संगठन के अन्य सदस्यों को स्पेशल ट्रेनिग भी देते है.उन्होंने बताया कि इस थाना क्षेत्र के दूरस्थ व नक्सल प्रभावित गाँव के युवा घर में नौकरी की तलाश करने की बात कहकर निकलते है लेकिन पूर्व से तय योजनानुसार वे छत्तीसगढ़ के इलाके में पहुंचते है और ट्रेनिग लेते है.गिरफ्तार सोनम व कारू की निशानदेही पर फिलवक्त ऐसे दो तीन युवाओ को चिन्हित किया जा सका है.

थानाध्यक्ष ने बताया कि उपरोक्त तीनो हार्डकोर नक्सली बीते कुछ समय से सिद्धू कोड़ा व सुरंग यादव दस्ते के साथ मिलकर सुरक्षाबलों को बड़े पैमाने पर निशाना बनाना चाह रहे थे.इससे पूर्व ये लोग चकाई में मुंशी की हत्या, मनीष मरांडी हत्या कांड, जाकिर मियां हत्या कांड, हेमन यादव हत्या कांड,प्रदीप साव हत्या कांड सहित कई नक्सल वारदातों को अंजाम दिए जाने में अपनी संलिप्तता स्वीकारा है.विदित हो कि इससे पूर्व शनिवार की शाम नैनीपत्थर क्षेत्र से गिरफ्तार छह नक्सलियों में से तीन दस्ता का सक्रिय सदस्य था.फिलवक्त गिरफ्तार नक्सलियों से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस छापेमारी अभियान चला रही है.बीते पंद्रह दिनों में पुलिस ने इस इलाके में नक्सलियों को भारी क्षति दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here