लंका ढाहकर शान से सेमीफाइनल में पहुंचने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

0
674

पाकिस्तान के साथ हुए एकतरफा मुकाबले के बाद भारत श्रीलंका से भिड़ेगा. यह मैच लंदन के केनिंगटन ओवल स्टेडियम में आज दोपहर 3 बजे से शुरू होगा. पिछले मैच में भारत ने बल्लेबाजी में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया था. शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह और कप्तान विराट कोहली ने रनों का अंबार लगा दिया था. गेंदबाजों ने भी समय-समय पर विकेट लेकर दबाव बनाए रखा था. तेज गेंदबाजों के ऊपर ही गेंदबाजी की कमान होगी. हालांकि भारत की फील्डिंग ने पिछले मैच में जरूर निराश किया था. ऐसे में उम्मीद होगी कि इस मैच में सुधार देखने को मिलेगा.

फॉर्म में हैं दोनों ओपनर
टीम इंडिया के लिए अपने दोनों ओपनरों रोहित शर्मा और शिखर धवन का फॉर्म में लौटना बड़े राहत की बात है. रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ 91 और शिखर ने 68 रन बनाए थे. दोनों ने पहले विकेट के लिए 136 रन की बड़ी साझेदारी की थी जिसने भारत के मजबूत स्कोर की नींव रखी थी. इसका फायदा उठाते हुए विराट ने नाबाद 81 और युवराज सिंह ने 53 रन ठोके थे.

लय में है टीम इंडिया की पेस बैटरी
भुवनेश्वर कुमार ,उमेश यादव और हार्दिक पांड्या की पेस बैटरी ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना दम दिखाया था. हालांकि यॉर्कर मैन जसप्रीत बुमराह कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए थे. लेकिन उनकी भूमिका डेथ ओवरों में महत्वपूर्ण रहेगी. बुमराह के रोल मॉडल लसिथ मलिंगा श्रीलंकाई टीम में हैं और वह आईपीएल 10 का खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस में भी शामिल थे.

तय नहीं अश्विन की वापसी
भारत के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन को देखते हुए यह कह पाना मुश्किल है कि पहले मैच में बाहर रहे स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की इस मैच में वापसी हो पाएगी या नहीं.

सेमीफाइनल से सिर्फ एक जीत दूर है भारत
भारत को इस ग्रुप में एक और जीत सीधे सेमीफाइनल में पहुंचा देगी. कप्तान विराट की यही कोशिश रहेगी कि सेमीफाइनल का निपटारा दूसरे मैच में ही कर दिया जाए ताकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ 11 जून को आखिरी ग्रुप मैच में अगर-मगर की कोई गुंजाइश न बचे.

पिछली हार को भूलकर जीतना चाहेगी श्रीलंका
श्रीलंका की टीम साउथ अफ्रीका के 299 रन के जवाब में 203 रन पर सिमट गई थी। श्रीलंका के कार्यवाहक कप्तान उपुल तरंगा ने हालांकि सर्वाधिक 57 रन बनाए थे लेकिन वह धीमे ओवररेट के कारण दो मैचों के लिये निलंबित हो गए हैं और भारत के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे जिसका निश्चित रूप से श्रीलंका की बल्लेबाजी पर असर पड़ेगा.

मैथ्यूज के फिट होने से मजबूत होगी श्रीलंका
श्रीलंका के लिये राहत की बात यही है कि उसके नियमित कप्तान और स्टार आलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज अब फिट हैं और उनके भारत के खिलाफ मैच में वह खेलेंगे. मैथ्यूज पहले मैच में नहीं खेल पाए थे. श्रीलंका को भारत के तेज गेंदबाजों का सामना करने के लिए अपने टॉप ऑर्डर में स्थिरता लानी होगी.

श्रीलंका की टीम जरूर कमजोर नजर आ रही है. लेकिन युवा ब्रिगेड को कमजोर समझना भूल भी हो सकती है. श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज गुरुवार को चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ होने वाले मैच के लिए अपनी टीम के साथ मैदान पर उतरेंगे. मैथ्यूज अपनी चोट से उबर गए हैं और वह बल्लेबाजी के लिए पूरी तरह से फिट हैं. हालांकि, उनकी गेंदबाजी पर अब भी संदेह है. मैथ्यूज के फिट होने के बाद श्रीलंका को थोड़ी हिम्मत मिलेगी.

बारिश बनेगी फिर से विलेन
मौसम विभाग ने ओवल के मैदान पर खेले जाने वाले मैच में बारिश की संभावना जताई है. भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले इस मैच पर बारिश का साया है.

भारत बनाम श्रीलंका
भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 149 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 83 जीते हैं, 54 हारे हैं, एक टाई रहा है और 11 में कोई परिणाम नहीं निकला है.

संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव.

श्रीलंका : असेला गुणारत्ने, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दिनेश चंडीमल, चमारा कपुगेदरा, एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), तिसारा परेरा, सीकुगे प्रसन्ना, नुवान प्रदीप, लक्षण संदकन , लसिथ मलिंगा और नुवान कुलाशेखरा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.