श्रीलंका को भारत ने दिया 322 का लक्ष्य

0
97

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप बी के मैच में भारत और श्रीलंका के बीच लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर अहम मुकाबला खेला जा रहा है. वनडे इतिहास में दोनों देशों के बीच यह 150वां मैच है. यह पहला मौका है जब दो टीमें आपस में वनडे में 150 मैच पूरे करने जा रही हैं. श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया है. टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 45 ओवर में 6 विकेट पर 321 रन बनाया. शिखर धवन (125 रन, 128 गेंद) बनाकर आउट हो गये. रोहित शर्मा ने 78 रन (79 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) ठोके. उन्होंने छक्के के साथ 58 गेंदों में 31वीं फिफ्टी पूरी की. इसके साथ ही उन्होंने धवन के साथ टूर्नामेंट में ओपनिंग करते हुए लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली. धवन ने 69 गेंदों में 19वीं फिफ्टी बनाई. धवन और रोहित ने पहले विकेट के लिए 138 रन जोड़े. कप्तान विराट कोहली ने पांच गेंदें खेलीं, लेकिन खाता भी नहीं खोल पाए. पिछले मैच के हीरो युवराज सिंह ने 7 रन (18 गेंद) बनाए. 31वें ओवर में गुनातिलका ने भी रनगति पर लगाम लगा दी. उन्होंने एक रन ही दिया. 32वें ओवर में तिसारा और 34वें ओवर में गुनातिलका ने चार-चार रन दिए. 34वें ओवर में असेला गुणारत्ने गेंदबाजी करने आए. उन्होंने तीसरी ही गेंद पर दिग्गज युवराज सिंह को बोल्ड कर दिया. युवी ने 18 गेंदों में सात रन बनाए. 35वें ओवर में एमएस धोनी ने लकमल को डीप पॉइंट फील्डर के ऊपर छक्का लगा दिया. ओवर में नौ रन बने.
21 से 30 ओवर : फिफ्टी बनाकर रोहित आउट, विराट कोहली भी लौटे
21वें ओवर में गुनातिलका को रोहित ने चौका लगाते हुए सात रन हासिल किए. 22वें ओवर में तिसारा ने लाइन-लेंथ में सुधार करते हुए दो रन ही बनाने दिए. 23वें ओवर में रोहित ने मलिंगा को भी चौका लगाया. इस ओवर में आठ रन आए. तिसारा ने एक बार फिर कसी हुई गेंदबाजी की और 24वें ओवर में तीन रन ही लेने दिए. 25वें ओवर में धवन ने मलिंगा को चौका जड़ते हुए 69 गेंदों में करियर की 19वीं फिफ्टी बनाई. चौथी गेंद पर रोहित ने मलिंगा को लॉन्गलेग पर छक्का जड़ा, लेकिन पांचवीं गेंद पर लॉन्गलेग पर ही तिसारा परेरा ने उनको कैच कर लिया. रोहित ने 79 गेंदों में 78 रन (6 चौके, 3 छक्के) बनाए. ओवर में 11 रन बने. 25 ओवर में टीम इंडिया- 138/1.

26वें ओवर में नुवान प्रदीप ने टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका दिया. उन्होंने कप्तान विराट कोहली को खाता भी नहीं खोलने दिया. विराट ने पांच गेंदों का सामना किया. ओवर में महज एक रन ही बना. 27वें ओवर में मलिंगा को धवन ने दौ चौके जड़ दिए. ओवर में कुल नौ रन बने. 28वें ओवर में धवन ने प्रदीप को निशाने पर लिया और उनकी अंतिम दो गेंदों पर बाउंड्री लगा दीं. ओवर में 12 रन बने. 29वें ओवर में धवन ने एक और चौका लगाया और छह रन जोड़े. 30वें ओवर में तिसारा परेरा ने रन नहीं बनाने दिया और तीन रन ही खर्च किए. 30 ओवर में टीम इंडिया- 169/2.

11 से 20 ओवर : 5.9 रहा रनरेट, 59 रन बने
11वें ओवर में भी श्रीलंकाई गेंदबाज लकमल ने शिखर-रोहित को हाथ नहीं खोलने दिया. इस ओवर में तीन रन बने. 12वें ओवर में प्रदीप की चौथी गेंद पर वाइड से पांच रन आए. ओवर में आठ रन बने. 13वें ओवर में चार रन ही बन पाए. 14वें ओवर में पहली गेंद पर धवन ने सिंगल लिया, लेकिन अगली दो गेंदों पर रोहित कोई रन नहीं ले पाए. चौथी गेंद पर डबल लिए. 15वें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ. मैथ्यूज ने दनुष्का गुनातिलका को गेंद थमाई. पहली गेंद को धवन ने चार रन के लिए पहुंचा दिया. ओवर में छह रन आए. 15 ओवर में टीम इंडिया- 74/0.

16वें ओवर में प्रदीप की गेंदों पर पांच रन बने. 17वें ओवर में रोहित ने गुनातिलका को चौका लगाया. ओवर में सात रन बने. 18वें ओवर में तीन रन बने. 19वें ओवर में पांच रन आए. 20वें ओवर में रोहित ने तिसारा परेरा की दूसरी गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग के ऊपर से छक्का लगाते हुए 58 गेंदों में फिफ्टी पूरी कर ली. इसके साथ ही उन्होंने धवन के साथ टूर्नामेंट में ओपनिंग करते हुए लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली. ओवर में 13 रन आए. 20 ओवर मेंओवर में टीम इंडिया- 107/0.
पहले 10 ओवर : धीमी शुरुआत, 4.8 के रनरेट से बने रन
टीम इंडिया की ओर से एक बार फिर रोहित शर्मा और शिखर धवन की नियमित सलामी जोड़ी ने पारी की शुरुआत की. गेंदबाजी में श्रीलंका की ओर से स्लिंगी एक्शन वाले तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने पहला ओवर डाला. रोहित ने उनकी पहली ही गेंद को बाउंड्री की राह दिखा दी. हालांकि ओवर में चार रन ही बन पाए. दूसरे ओवर में सुरंगा लकमल की गेंद पर धवन ने भी बाउंड्री से खाता खोला. ओवर में छह रन बने. तीसरे ओवर में मलिंगा ने दो रन ही बनाने दिए. लकमल ने चौथा ओवर मैडन डाल दिया. पांचवें ओवर में मलिंगा की दूसरी गेंद पर धवन बाल-बाल बच गए, जब गेंद उनके ऑफ स्टंप के बिल्कुल पास से निकल गई. हालांकि अंतिम गेंद पर धवन ने चौका हासिल कर लिया. ओवर में पांच रन आए. 5 ओवर में टीम इंडिया- 17/0.
छठे ओवर में धवन ने गियर बदला और लकमल को लगातार दो चौके जड़ दिए. ओवर में धवन ने नौ, तो रोहित ने एक रन लिया. सातवें ओवर में धवन ने मलिंगा की पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया. चौथी गेंद पर उन्होंने तीन रन दौड़कर पूरे किए. रोहित ने भी सिंगल लिया. आठवें ओवर में नुवान प्रदीप की गेंद पर धवन-रोहित ने दो रन चुराए. हालांकि एक बार वह बच गए, क्योंकि थ्रो विकेटों पर नहीं लगा. ओवर में चार रन बने. नौवें ओवर में लकमल की दूसरी और अंतिम गेंद पर रोहित ने चौका जड़ दिया. ओवर में 10 रन बने. दसवें ओवर में प्रदीप ने दो रन ही बनाने दिए. 10 ओवर में टीम इंडिया- 48/0.
टीम इंडिया में बदलाव नहीं, श्रीलंका में 3 परिवर्तन
टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में पाकिस्तान के खिलाफ खेले खिलाड़ियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि श्रीलंका में उपुल थरंगा की जगह दनुष्का गुनातिलका, वहीं चमारा कुपगेदरा और सीकुगे प्रसन्ना की जगह मैथ्यूज और तिसारा परेरा की वापसी हुई है.

रिकॉर्ड में भारी टीम इंडिया का पलड़ा
दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड पर नजर डालें, तो इनके बीच इस मैच से पहले तक कुल 149 मुकाबले हुए हैं, जिनमें से टीम इंडिया ने 83 और श्रीलंका ने 54 मैच जीते हैं. 11 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला. एक मैच टाई रहा है. चैंपियंस ट्रॉफी में इनकी दो बार भिड़ंत हो चुकी है, जिनमें से एक मैच टीम इंडिया ने जीता है और दूसरे का नतीजा नहीं निकला. पिछले 15 मुकाबलों में भारत ने 12 ओर श्रीलंका ने तीन मैच जीते हैं.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार.

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), तिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, असेला गुणारत्ने, कुसल परेरा, दनुष्का गुनातिलका और कुसल मेंडिस.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here