राजधानी के 75 वार्डों के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज, मतों की गिनती शुरू

0
335

पटना । बिहार की राजधानी पटना के सभी 75 वार्डों के पार्षद का आज फैसला होना है। पटना नगर निगम समेत जिले के 9 नगर निकायों के चुनाव के परिणाम आज घोषित होंगे। मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो चुकी है और 9 बजे पहला परिणाम आने की संभावना है।

जिन निकायों की स्थानीय सरकार के प्रतिनिधि चुने जाएंगे, उसमें पटना नगर निगम के अलावा बाढ़, मोकामा, खगौल, दानापुर, मसौढ़ी, फुलवारीशरीफ और बख्तियारपुर नगर परिषद और मनेर नगर पंचायत शामिल है।

वोटों की गिनती के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। एएन कॉलेज के मुख्य गेट से एक साथ दो-दो वार्ड के प्रत्याशियों को इंट्री दी गई है। जब तक पहले वार्ड की मतगणना समाप्त नहीं हो जाती, तब तक अन्य प्रत्याशियों को एएन कॉलेज गेट के बाहर ही इंतजार करना होगा।

कॉलेज परिसर में प्रवेश करने पर एक वार्ड के प्रत्याशी, एक निर्वाचन अभिकर्ता और एक मतगणना एजेंट को मतगणना हॉल में बुलाया जाएगा। दूसरे वार्ड के प्रत्याशी और उनके दो अन्य सहयोगी नीचे वेटिंग हॉल में रहेंगे। एनाउंसमेंट के बाद प्रत्याशियों और उनके सहयोगियों को अंदर जाने की इजाजत मिलेगी।

पटना नगर निगम के निर्वाची पदाधिकारी सह डीडीसी अमरेंद्र कुमार ने बताया कि परिणाम के बाद विजयी उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा।ऑरिजनल पहचान पत्र के आधार पर ही प्रत्याशी और उनके साथ दो अन्य अभिकर्ता को प्रवेश कराया जाएगा।

मतगणना केंद्र तक प्रत्याशियों को पैदल जाना होगा। प्रत्याशी, चुनाव अभिकर्ता, मतगणना एजेंट एएन कॉलेज के पूर्वी मुख्य प्रवेश द्वार से पैदल मतगणना हॉल पहुंचेंगे। प्रत्याशियों के अंगरक्षकों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मतगणना परिसर के मुख्य द्वार पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी लोगों की जांच करेंगे। मोबाइल, कॉडलेस फोन, चाकू, सिगरेट, माचिस आदि साथ लाने की इजाजत नहीं होगी।

वहीं, सूबे के छह नगर निगमों में शुक्रवार को ही मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होगा। इसमें भागलपुर, आरा, बिहारशरीफ, गया, मुजफ्फरपुर व दरभंगा शामिल हैं। इन छह नगर निगमों में पहले चरण में वोटिंग हुई थी। मुंगेर के मेयर और डिप्टी मेयर 27 जून को चुने जाएंगे।

पटना में मेयर का चुनाव 19 जून को

पटना नगर निगम के निर्वाची पदाधिकारी सह डीडीसी अमरेंद्र कुमार ने बताया कि परिणाम के बाद विजयी उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा। सुबह सात बजे से प्रत्याशियों को इंट्री दी जाएगी। ऑरिजनल पहचान पत्र के आधार पर ही प्रत्याशी और उनके साथ दो अन्य अभिकर्ता को प्रवेश कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि पटना के मेयर व डिप्टी मेयर का चुनाव 19 को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here