11 जून को जारी होगा जेईई एडवांस का रिजल्ट, जाने किसे मिलेगी व‍रीयता

0
87

पटना। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस-2017 का रिजल्ट 11 जून को वेबसाइट (www.jeeadv.ac.in) पर अपलोड कर दिया जाएगा। एडवांस की पेपर वन और टू की परीक्षा में इस साल 2.21 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। रविवार को 35 हजार परीक्षार्थियों की ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी।

इसी के आधार पर 22 आइआइटी सहित अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में अभ्यर्थियों को दाखिला मिलेगा। पेपर वन और टू में शामिल अभ्यर्थियों को ही ऑल इंडिया रैंक की सूची में शामिल किया जाएगा। रैंक सूची में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को प्रत्येक विषयों में न्यूनतम 10 फीसद और कुल अंकों का 35 फीसद अंक अनिवार्य है।

वहीं, अन्य पिछड़ा वर्ग और नॉन क्रिमी लेयर रैंक के लिए यह नौ और 31.5 फीसद है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा सामान्य दिव्यांग रैंक के लिए हर विषय में पांच फीसद अंक और कुल अंकों का 17.5 फीसद अंक जरूरी है।

गुवाहाटी जोन में सूबे के परीक्षार्थियों का रहेगा दबदबा

आइआइटी के सूत्रों के अनुसार इस साल जेईई एडवांस में सूबे के लगभग 20 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। बिहार गुवाहाटी जोन में आता है। विशेषज्ञों का कहना है कि गणित और फिजिकस का पेपर सूबे के परीक्षार्थियों के अनुकूल रहा है। इस कारण रिजल्ट बेहतर होने की संभावना है। गुवाहाटी जोन में टॉप-10 में सूबे के आधे से अधिक परीक्षार्थी के रहने की संभावना है।

समान अंक लाने पर मैथ को वरीयता

जेईई एडवांस की रैंक सूची दोनों पेपर के फिजिकस, केमिस्ट्री और मैथ के कुल योग के आधार पर जारी की जाएगी। यदि दो या अधिक परीक्षार्थी समान अंक प्राप्त करते हैं तो गणित में अधिक अंक प्राप्त करने वाले को वरीयता दी जाएगी। यदि गणित में भी अंक समान है तो फिजिकस को वरीयता दी जाएगी। फिजिकस में भी समान अंक की स्थिति में दोनों अभ्यर्थियों को समान रैंक जारी किया जाएगा। रैंकिंग की कोई प्रतिक्षा सूची नहीं होगी।

बी आर्क (वास्तुकला) की परीक्षा 14 को

वास्तुकला अभिरुचि परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन एडवांस का रिजल्ट जारी होने के बाद से 12 जून को संध्या पांच बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा 14 जून को सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। रिजल्ट 18 जून को प्रकाशित किया जाएगा।

खडग़पुर और रूड़की में ही बी आर्क की पढ़ाई

बी आर्क की पढ़ाई केवल आइआइटी खडग़पुर और आइआइटी रूड़की में ही उपलब्ध है। बी आर्क (वास्तुकला) में प्रवेश के लिए अभ्यिर्थियों को वास्तुकला अभिरुचि परीक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है। बी आर्क के लिए वे ही आवेदन कर सकते हैं जो जेईई (एडवांस)-2017 की परीक्षा उत्तीर्ण हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here