चैंपियंस ट्रॉफी में बड़ा उलटफेर, बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को दी शिकस्त

0
392

कार्डिफ। शाकिब अल हसन (114) और महमदुल्लाह (102 नाबाद) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई रिकॉर्ड साझेदारी की मदद से बांग्लादेश ने शुक्रवार को चैंपियंस ट्रॉफी में न्यूजीलैंड पर 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत से बांग्लादेश की ग्रुप ‘ए’ से सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बनी हुई है। न्यूजीलैंड ने 8 विकेट पर 265 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश ने 33 रनों पर 4 विकेट गंवाने के बाद द्विशतकीय भागीदारी (224) की मदद से 16 गेंद शेष रहते जीत दर्ज की।

इस जीत के साथ ही बांग्लादेश 3 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। न्यूजीलैंड का अभियान 1 अंक के साथ ग्रुप में अंतिम स्थान पर रहते हुए समाप्त हुआ। इस ग्रुप का अंतिम मैच शनिवार को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। इंग्लैंड 4 अंकों के साथ पहले ही क्वालीफाई कर चुका है। यदि ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच जीत लिया तो वह 4 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 33 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद शाकिब और महमदुल्लाह ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 224 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी कर अपनी टीम को अकल्पनीय जीत दिलाई। यह बांग्लादेश की तरफ से वन-डे में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले मुश्फिकुर रहीम और तमीम इकबाल ने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में 178 रन जोड़े थे।

शाकिब 115 गेंदों में 11 चौकों और 1 छक्के की मदद से 114 रन बनाकर बोल्ट के शिकार बने। इसके बाद महमदुल्लाह ने मोसाद्देक हुसैन (7 नाबाद) के साथ जीत की औपचारिकता पूरी की। महमदुल्लाह 107 गेंदों में 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 102 रन बनाकर नाबाद रहे।

विलियम्सन और टेलर का अर्धशतक

तस्किन अहमद ने बांग्लादेश को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने ल्यूक रॉन्ची (16) को मुस्ताफिजुर रहमान के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद रूबैल हुसैन ने मार्टिन गप्टिल (33) को एलबीडब्ल्यू आउट कर कीवी टीम को दूसरा झटका दिया। कप्तान केन विलियम्सन ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और 57 रन बनाकर आउट हुए। विलियमसन रन आउट हो गए।

रॉस टेलर ने भी अच्छी पारी खेली और 63 रन बनाकर तास्कीन अहमद की गेंद पर आउट हुए। टेलर का कैच मुस्ताफिजुर रहमान ने पकड़ा। नील ब्रूम 36 रन बनाकर कैच आउट हुए। एंडरसन अपना खाता भी नहीं खो पाए और एलबीडब्ल्यू आउट हुए। नीशम को मोसादेक हौसेन ने 23 रन पर स्टंप आउट करवा दिया। एडम मिलने को मुस्ताफिजुर रहमान ने 7 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। साउथी 10 और सांतनर 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

बांग्लादेश की तरफ से मोसादेक हौसेन ने तीन, तास्कीन अहमद ने दो, मुस्ताफिजुर रहमान और रुबेल हौसेन ने एक-एक विकेट लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here