‘सेमीफाइनल या फिर घर’ कौन सा टिकट कटवाएगी ऑस्ट्रेलिया, आज होगा फैसला

0
414

एजबेस्टन के मैदान पर आज चैंपियंस ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होना है. इस चैंपियंस ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया की किस्मत अच्छी नहीं रही है. उसने अब तक दो मुकाबले खेले हैं और दोनों ही बारिश के कारण रद्द हो गए. अब ऑस्ट्रेलिया को चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अपना तीसरा मैच जीतना होगा जिसमें उसकी टक्कर इंग्लैंड की मजबूत टीम से होने वाली है. इंग्लैंड ने अपने पिछले दोनों मुकाबले जीते हैं और पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है.

इंग्लैंड
इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट में सबसे बेहतरीन टीम बन के उभरी है. दोनों ही मैचों में उसके बल्लेबाजों ने 300 से ज्यादा रन बनाए हैं. जो रूट दो मैच में 197.00 के औसत से 197 रन बना चुके हैं जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है. एलेक्स हेल्स भी कमाल की फॉम में है.

सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टूर्नामेंट का अपना दूसरा अर्धशतक लगाया जबकि जो रूट ने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 133 रन बनाने के बाद कीवी टीम के खिलाफ भी अर्धशतक जमाया था. जेसन रॉय ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अब तक बड़ी पारी नहीं खेली है.

ऑस्ट्रेलिया
पिछले दो मैचों में मौसम की मार झेलने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए पहली चुनौती मौसम की ही है. आज चैंपियंस ट्रॉफी के करो या मरो वाले मैच में जब इंग्लैंड का सामना होगा तो ऑस्ट्रेलियाई टीम मौसम से भी मेहरबानी रखने की दुआ करेगी ताकि उसे पूरा मैच खेलने का मौका मिले. इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुका है. ऐसे में दबाव ऑस्ट्रेलिया पर रहेगा. न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ गए थे. इससे उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है.

ऑस्ट्रेलिया को पिछले दोनों मैचों में अंक बांटने पड़े और अब और उसके दो मैचों में दो अंक हैं. अभी तक उसे कोई भी पूरा मैच खेलने का मौका नहीं मिला और कल भी बारिश होने की संभावना है.

मौसम की चुनौती
एजबेस्टन में खेले गए तीनों मैच बारिश से प्रभावित रहे. अगर आसमान साफ भी रहता है तब भी ऑस्ट्रेलिया के सामने खिताब के प्रबल दावेदार इंग्लैंड की कड़ी चुनौती है जिसने बांग्लादेश और न्यूजीलैंड पर जीत दर्ज करके अंतिम चार में जगह सुनिश्चित की है.

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को क्रीज पर समय बिताने का पर्याप्त समय नहीं मिला है और अब उनका सामना इंग्लैंड के संतुलित आक्रमण से होना है. शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों डेविड वॉर्नर, फिंच और स्टीवन स्मिथ ने क्रीज पर कुछ समय बिताया. लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों को मैच अभ्यास का मौका नहीं मिला है. ऑस्ट्रेलिया हालांकि पिछले मैच में अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन से प्रेरणा लेना चाहेगा. उसने बांग्लादेश को 182 रन पर आउट कर दिया था. लेकिन बारिश ने उसे जीत दर्ज नहीं करने दी थी.

संभावित प्लेइंग इलेवन
इंग्लैंड : जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रुट, ओएन मॉर्गन (कप्तान),बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, राशिद खान , लायम प्लंकेट, मार्क वुड, जेक बॉल.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), मोइजेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, ट्रेविस हेड, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, एडम जैम्पा, जोश हेजलवुड.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here