केजरीवाल की मांग, DU के कॉलेजों में दिल्ली वालों को मिले एडमिशन कोटा

0
454

नई दिल्ली । देश के नामी विश्वविद्यालयों में शुमार दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी होने के बाद प्रक्रिया में तेजी आ चुकी है। इस बीच डीयू के कॉलेजों में एडमिशन के लिए दिल्ली वालों के लिए कोटा को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर आवाज उठाई है।

रविवार को एक सभा के दौरान आम आदमी पार्टी सुप्रीमो ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय के 28 कॉलेजों में जिन्हें वित्तीय सहायता दिल्ली सरकार देती है, उनमें 80 से 50 फीसद सीटें दिल्ली के रहने वाले छात्रों को मिलनी चाहिए।

इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के लिए 9000 गेस्ट टीचर की भर्तियों में भी 50 से 80 फीसद नौकरियां दिल्ली के रहने वालों को मिलें।

पिछले साल भी डीयू में दाखिला प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था कि दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया सबसे बेतुकी है। न तो उन्होंने स्थानीय विद्यार्थियों के लिए कोटा निर्धारित कर रखा है, न ही अंकों का सामान्यीकरण अपनाया है और न ही प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है।

सीएम केजरीवाल ने रविवार की शाम गूगल हैंगआउट के जरिए पार्टी के कार्यकर्ताओं से संवाद करते समय दिल्ली को 100 फीसद शिक्षित राज्य बनाने की बात कही।

रविवार सुबह केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र जहां के वह विधायक हैं, वहां बाबर रोड, बंगाली मार्केट तथा तालकटोरा रोड, धोबी घाट पर आयोजित सभा में शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.