ईरान ने फुटबाल विश्व कप के लिए किया क्वालिफाई

0
641

तेहरान: ईरान ने यहां आजादी स्टेडियम में सोमवार को हुए फुटबाल विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में उज्बेकिस्तान को 2-0 से हराकर अगले साल रूस में होने वाले फीफा विश्वकप के लिए क्वालिफाई कर लिया।

सरदार अजमोन ने 23 वें और मेहदी तारेमी ने किया 88 वें गोल
ईरान की तरफ सरदार अजमोन ने 23 वें और मेहदी तारेमी ने 88 वें गोल किया। इस जीत के साथ यह पक्का हो गया कि ईरान एशिया के क्वालिफाईंग टूर्नामेंट में ग्रुप ए में शीर्ष दो स्थानों पर रहेगा और विश्वकप के लिये उसकी सीट पक्की हो गई है। ईरान विश्वकप के लिये क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम है। इससे पहले 5 बार की चैंपियन ब्राजील ने 32 टीमों वाले इस विश्वकप के लिए क्वालिफाई किया था।

तेहरान की सड़कों पर था जश्न माहौल
ईरान के फुटबाल विश्वकप में क्वालिफाई कर लेने के बाद से तेहरान की सड़कों पर जश्न का माहौल है। हजारों की संख्या में लोगों ने सड़कों पर ,घरों पर इसका जश्न मना रहे हैं। जश्न मनाने वालों में ज्यादातर युवा हैं जो अपनी टीम के विश्वकप के लिए क्वालिफाई करने से बेहद उत्साहित हैं। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी भी ट्विटर के माध्यम से जश्न में शामिल हुए। उन्होंने देश और टीम को बधाई देते हुए कहा कि देशवासियों और टीम को बहुत बहुत बधाई। खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर हमें गर्व करने का अवसर प्रदान किया।

वीडियो में लोग झूम रहे हैं
ईरान की यह उपलब्धि इसलिए भी खास हो जाती है कि देश लगातार आतंकवादी हमलों की चपेट में है और वहां भयानक हिंसा का माहौल है। सोशल मीडिया पर दिखाए जा रहे वीडियो में लोग खुशी में झूम रहे हैं, नाच रहे हैं, राष्ट्रीय ध्वज हाथ में लिये नारेबाजी कर रहे हैं। इसके अलावा एक साथ समूह में अपने देश और राष्ट्रीय टीम के नाम के नारे लगा रहे हैं। खुशी में झूमते एक 19 वर्षीय नौजवान मोहम्मदरेजा सलामी ने कहा कि कौन परवाह करता है आतंकवादियों की या उनकी धमकियों की। हम ईरानी हैं ,हमें कोई नहीं हरा सकता। ईरान, ईरान ,हम अपने देश को बहुत प्यार करते हैं। यह मेरे जीवन का सबसे विशेष दिन है कि हम विश्वकप के लिये जा रहे हैं। आपका बहुत बहुत धन्यवाद मेरे हीरो (टीम)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here