कोहली के नाम दर्ज़ हुआ ‘विराट’ कीर्तिमान, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने कोहली!

0
295

मैच में भारत की जीत के साथ साथ कई रिकॉर्ड्स भी बने। जिसमें सबसे अहम था विराट कोहली का वो रिकॉर्ड जो आज तक कोई बल्लेबाज नहीं कर सका. भारत के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को एजबेस्टन में बांग्लादेश के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी सेमीफाइनल में इतिहास रच दिया…

नई दिल्ली: चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 का दूसरा सेमीफाइनल एजबेस्टन के बर्मिंघम में भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया। गत विजेता भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 9 विकेट से करारी शिकस्त देते हुए फाइनल में प्रवेश करके एक बार फिर चैंपियन बनने की उम्मीदें बरकरार रखी हैं। अब फाइनल में उसका मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा। जब भी दोनों देश क्रिकेट के मैदान पर होते हैं, तो उनके प्रसंशक अपनी टीम को हारते हुए देखना पसंद नहीं करते। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि फाइनल मुकाबला रोमांच से भरपूर होगा।

Image may contain: one or more people, people playing sport and outdoorअगर आज खेले गए दूसरे सेमीफाइनल की बात करें, जिसमें टीम इंडिया ने बांग्लादेश द्वारा दिए गए 265 रनों के लक्ष्य को एक विकेट खोकर 40.1 ओवर में ही हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने शतक लगाया।

मैच में भारत की जीत के साथ साथ कई रिकॉर्ड्स भी बने। जिसमें सबसे अहम था विराट कोहली का वो रिकॉर्ड जो आज तक कोई बल्लेबाज नहीं कर सका. भारत के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को एजबेस्टन में बांग्लादेश के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी सेमीफाइनल में इतिहास रच दिया। वे वन-डे क्रिकेट में सबसे तेजी से 8000 रन पूर करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। विराट ने द. अफ्रीकी कप्तान एबी डी’विलियर्स का रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

बड़ी जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली ने 175वीं पारी में यह बड़ा मुकाम हासिल किया है। इससे पहले यह रेकॉर्ड साउथ अफ्रीकी कप्तान एबी डीविलियर्स के नाम था, जिन्होंने 182 पारियों में यह लक्ष्य हासिल किया था। इस रेकॉर्ड के साथ ही विराट कोहली ने भारत के ही सचिन तेंडुलकर और सौरभ गांगुली को भी पीछे छोड़ दिया।

बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली ने महज 78 गेंदों पर नाबाद 96 रन की पारी खेली। हालांकि जीत का स्कोर तय होने के चलते वह शतक जमाने से चूक गए। सौरभ गांगुली ने 200 वनडे खेलकर यह कीर्तिमान स्थापित किया था, जबकि सचिन तेंडुलकर ने इस स्तर पर पहुंचने के लिए 210 पारियां खेली थीं। इस मामले में वेस्टइ इंडीज के खब्बू बल्लेबाज रहे ब्रायन लारा अब पांचवें नंबर हैं, जिन्होंने 211 पारियों में यह मुकाम पाया था।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और कोहली के साथी महेंद्र सिंह धोनी सबसे तेजी से 8,000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों में छठे स्थान पर हैं। उन्होंने 214 पारियों में यह मुकाम पाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here