कोच्चि में आज मेट्रो को हरि झंडी दिखाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, मेट्रो मैन ई. श्रीधरन भी रहेंगे मौजूद

0
481

केरलवासियों का लंबे समय से मेट्रो में सवार होने का सपना आज पूरा हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोच्चि मेट्रो रेल का लोकार्पण करेंगे। इस मेट्रो से क्षेत्रीय संपर्क में सुधार आने और कोच्चि में ट्रैफिक की भीड़भाड़ में कमी आने की उम्मीद है।

पीएम मोदी आज सुबह यहां पहुंचेंगे और करीब 11 बजे मेट्रो रेल का औपचारिक लोकार्पण करेंगे। कोच्चि मेट्रो देश में संचालित आठवीं मेट्रो सेवा है जिस पर 5181.79 करोड़ की लागत आई है। कोच्चि मेट्रो रेल की कुल लंबाई अलुवा से तिरिपुनितुरा तक 25.612 किलोमीटर है तथा इस लाइन पर कुल 22 स्टेशन होंगे। हालांकि पहले चरण में अलुवा से पलारिवत्तोम तक 13 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ही मेट्रो चलाई जाएगी।

बता दें कि कोच्चि केरल का व्यावसायिक केंद्र है। अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन के लिए स्टेडियम जाने से पहले वह उसी ट्रेन से पलारीवत्तोम लौटेंगे। उद्घाटन के दौरान केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू, केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन, केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला, एरनाकुलम के सांसद के वी थॉमस और मेट्रो मैन ई. श्रीधरन प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा करेंगे।

कोच्चि मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि कोच्चि में विश्व स्तरीय मेट्रो प्रणाली से ग्रेटर कोच्चि में क्षेत्रीय संपर्क में सुधार होने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार आएगा और इससे भीड़भाड़, यातायात अव्यवस्था, आने-जाने में लगने वाले समय, वायु और ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी।

पठन दिवस समारोह का भी फीता काटेंगे मोदी
इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी कोच्चि के सेंट टेरेसा कॉलेज में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय पी एन पनिकर स्मृति पठन दिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे। पनिकर फाउंडेशन ने कहा कि राज्य में महीने भर तक चलने वाले पठन दिवस समारोह का विस्तार कर इसे राष्ट्रीय बनाया जा रहा है।

समारोह 19 जून से 18 जुलाई तक चलेगा। फाउंडेशन के अनुसार कोच्चि मेट्रो के उद्घाटन के लिए केरल आ रहे मोदी दोपहर सवा 12 बजे पठन समारोह का उद्घाटन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.