बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में आधे से अधिक फेल, रिजल्‍ट 20 को

0
435

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 10वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 8 लाख से ज्यादा छात्रों के फेल होने की खबर सामने आ रही है।

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इसपर कुछ भी बोलने से इंकार करते हुए कहा कि ये गोपनिय मामला है। रिजल्ट जारी होने से पहले इसपर मैं कुछ नहीं बोल सकता। बतातें चलें कि 10वीं का रिजल्ट 20 जून को जारी होने की संभावना है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 50% छात्र फेल हो गए हैं। बोर्ड रिजल्ट को अन्तिम रूप देने में लगा है। सूत्रों का कहना है कि इस वर्ष 10वीं में पिछले वर्ष की तुलना में करीब 70 प्रतिशत से कम छात्र प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं।

कुछ ऐसा ही हाल सेकेंड डिविजन से पास करने वाले छात्रों की रहने वाली है। बोर्ड सूत्रों का कहना है कि इस बार सबसे ज्यादा रिजल्ट का प्रतिशत थर्ड डिविजन के छात्रों का बढ़ा है।

8 लाख से ज्यादा छात्र फेल

मैट्रिक की परीक्षा में सख्ती के बाद कॉपी की जांचने में भी बरती गयी सख्ती के कारण रिजल्ट का प्रतिशत गिर गया है। 8 लाख से ज्यादा बच्चे इस बार फेल कर गए हैं। बतातें चलें कि मैट्रिक की परीक्षा में इस वर्ष करीब 16 लाख छत्रों ने अपना फार्म भरा था।

बताते चलें कि इंटर में इस वर्ष 13 लाख छोत्रों ने परीक्षा दिया था। इसमें भी 8 लाख छत्र फेल कर गए थे। मैट्रिक के रिजल्ट के बाबत पूछने पर बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इस मामले पर फिलहाल कुछ नहीं बोला सकता। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.biharboard.ac.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

कहा-बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने

बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट 20 जून तक जारी करने की तैयारी कर रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो हम समय पर रिजल्ट दे देंगे।

आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

इस साल 12वीं के रिजल्ट में भारी गिरावट दर्ज की गई

30 मई को जारी बिहार बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट में भारी गिरावट दर्ज की गई। इंटर साइंस के रिजल्ट में सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र पास हो पाए हैं। आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली है।

बिहार स्कूल ऑफ एजुकेशन बोर्ड राज्य में मैट्रिक (10वीं) का आयोजन करता है। बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू हुई थी जो 8 मार्च तक चलीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here