क्रिकेट में शर्मनाक हार के बीच हॉकी में पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत

0
705

लंदन: एक तरफ क्रिकेट में पाकिस्तान ने भारत को हराया तो वहीं हॉकी के मैदान में भारत ने पाकिस्तान को 7-1 से धो डाला. हॉकी का ये मैच भी लंदन में ही खेला जा रहा था. हॉकी में भारत की ये अब तक की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत है. भारतीय हॉकी टीम ने इस जीत को भारतीय जवानों के नाम कर दिया.

ली-वैली हॉकी एंड टेनिस सेंटर लंदन के ओवल से क़रीब आधे घंटे की दूरी पर है. इसी सेंटर पर भारतीय हॉकी खिलाड़ी पाकिस्तान पर पूरी तरह हावी थे. मैच में हरमनप्रीत सिंह, तलविंदर सिंह और आकाशदीप सिंह ने दो-दो गोल किए, जबकि परदीप मोर ने एक गोल किया. पाकिस्तान की तरफ से एकमात्र गोल उमर भुट्टा ने किया.

पूरे मैच में भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान पर भारी थे. पाकिस्तान की टीम कहीं मुकाबले में नजर नहीं आई. भारतीय हॉकी खिलाड़ी आतंक के खिलाफ हाथ में काली पट्टी बांधकर मैच में उतरे. वहीं जीत को भारतीय सैनिकों को समर्पित किया.

हाकी इंडिया के महासचिव मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, ‘’भारतीय हाकी खिलाड़ियों ने हमेशा सेना के प्रति सम्मान जताया है. उन्हें देश के सैनिकों पर गर्व है और वे उनके बलिदान तथा समर्पण से प्रेरित रहते है.’’

कप्तान मनप्रीत सिहं ने कहा, ‘’आज यह मैच हर हालत में जीतना चाहते थे, सिर्फ अपने देश को यह दिखाने के लिये नहीं बल्कि पूरी दुनिया को यह खेल के जरिये यह दिखाना चाहते थे कि हम जिस पर विश्वास करते हैं, उसके लिये संघर्ष करते हैं.’’

वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफ़ाइनल टूर्नामेंट में भारत की ये लगातार तीसरी जीत है. अब भारत का सामना 20 जून को नीदरलैंड्स से होगा. प्रतियोगिता के ये सेमीफाइनल 2018 के वर्ल्ड कप हॉकी का क्वालिफायर भी हैं.

भारत हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में लगातार दो जीत हासिल कर चुका है. शनिवार को उसने कनाडा को 3-0 से मात दी. इससे पहले गुरुवार को उसने स्कॉटलैंड को 4-1 से शिकस्त दी थी. हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान पूल-बी में हैं. भारत अभी विश्‍व रैंकिंग में छठे स्‍थान है वहीं, पाकिस्‍तान 13वें पायदान पर है.

वहीं, पाकिस्तान को पहले मैच में नीदरलैंड्स से 4-0 से शिकस्त हाथ लगी तो दूसरे मैच में कनाडा ने उसे 6-0 से हराया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here