लखीसराय के प्रेम कुमार बने स्टेट टॉपर, ग्रेस मार्क्स का मिला फायदा

0
297

पटना : इस बार कदाचारमुक्त परीक्षा का असर मैट्रिक के रिजल्ट पर अच्छा-खासा पड़ा था, लेकिन मॉडरेशन पाॅलिसी ने रिजल्ट को बेहतर कर दिया. इसके कारण 2016 की तुलना में इस बार रिजल्ट में 2.97% बढ़ोतरी हो पायी है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने गुरुवार को मैट्रिक का रिजल्ट घोषित किया, जिसमें 50.12% परीक्षार्थी पास हुए हैं. श्री गोविंद हाइस्कूल, मानो, लखीसराय के प्रेम कुमार स्टेट टॉपर बने हैं. उन्हें 500 में 465 यानी 93% अंक प्राप्त हुए हैं. वहीं, सेकेंड आैर थर्ड टॉपर सिमुलतला आवासीय स्कूल की छात्राएं हैं. इस स्कूल की भाव्या कुमारी 464 अंकों के साथ सेकेंड और हर्षिता कुमारी 462 अंकों के साथ थर्ड टॉपर बनी हैं.

भाव्या बेगूसराय और हर्षिता अरवल की रहनेवाली हैं. टॉप-10 में शामिल 22 परीक्षार्थियों में से 12 सिमुलतला आवासीय स्कूल के ही हैं. समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने रिजल्ट जारी करते हुए कहा कि कदाचारमुक्त परीक्षा ली गयी. इसका असर रिजल्ट पर दिख रहा है. इस मौके पर समिति के सचिव अनूप कुमार सिन्हा, आइटी हेड अर्जुन प्रसाद, मीडिया कोर्डिनेटर राजीव मौजूद थे.

टॉप टेन में आठ छात्राएं

इस बार टॉप-10 में आठ छात्राएं शामिल हैं. इनमें छह छात्राएं सिमुलतला आवासीय स्कूल और बाकी दो अलग स्कूलों की हैं. इन छात्राओं ने दूसरे व तीसरे स्थानों के अलावा पांचवें, छठे, सातवें, नौवें व 10वें स्थानों पर भी जगह बनायी है.

टॉपर के अंकों में गिरावट

2016 की तुलना में इस बार स्टेट टॉपर के प्राप्तांक में 18 अंकों की गिरावट आयी है. जहां 2016 में स्टेट टॉपर को 483 अंक मिले थे, वहीं इस बार 465 अंक प्राप्त हुए हैं. टाॅप-10 सूची में अंतिम पायदान पर 454 अंक तक के परीक्षार्थी शामिल हैं.

प्रथम श्रेणी के रिजल्ट में वृद्धि

इस बार प्रथम श्रेणी में पास करने वालोंं का प्रतिशत पिछले वर्ष से अधिक है. इस बार 13.91% को प्रथम श्रेणी मिली है. 2016 में प्रथम श्रेणी में 10.86% ही पास हुए थे. 2015 में 40.01% को प्रथम श्रेणी मिली थी.

टॉपर सूची में देर से शामिल हुईं पारुल

मेरिट सूची में देर शाम एक और छात्रा पारुल शामिल की गयी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से गुरुवार काे पारुल का फिजिकल वेरिफिकेशन किया गया. इसके बाद पारुल का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल किया गया. पारुल सिमुलतला आवासीय स्कूल की छात्रा हैं. उन्हें 10वां स्थान मिला है.

आइएएस अफसर बनना चाहते हैं प्रेम

लखीसराय. स्टेट टॉपर बने सूर्यगढ़ा प्रखंड के श्री गोविंद प्लस टू उच्च विद्यालय के छात्र प्रेम कुमार का सपना आइएएस अिधकारी बनने का है. प्रभात खबर से बातचीत में प्रेम कुमार ने बताया कि िरजल्ट से बहुत खुश हूं. मैं इंटर साइंस में नामांकन कराऊंगा और फिर स्नातक आर्ट्स से करूंगा, जिससे कि आगे चल कर आइएएस अधिकारी बन सकूं और अपने माता-पिता व दादा के सपनों को साकार कर सकूं

उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन 10 घंटे पढ़ता हूं. पिताजी प्रत्येक दिन मुझे सुबह तीन बजे जगा देते थे. तैयार होकर कुछ अध्ययन करने के बाद मैं सीधे गांव के एक कोचिंग संचालक संजीव सर के पास पढ़ने चला जाता था. कोचिंग से निकलने के बाद साढ़े नौ बजे से पांच बजे तक विद्यालय में पढ़ता था. पढ़ने की रुचि कैसे उत्पन्न हुई, इस सवाल पर प्रेम कुमार ने बताया कि विद्यालय के शिक्षकों ने महापुरुषों की कहानी सुना कर मेरे अंदर पढ़ने की प्रबल इच्छा जगायी, जिसके बाद मैंने सोच लिया कि मुझे अपनी पढ़ाई के बल पर ही आगे बढ़ना है़ प्रेम ने बताया कि पढ़ने के साथ-साथ मुझे खेलने का भी शौक है. मैं शाम को प्रत्येक दिन दो घंटे खेल में समय देता हूं. मुझे कबड्डी खेल पसंद है.

मॉडरेशन पॉलिसी नहीं होती तो िसर्फ 25% होते पास

इस बार मैट्रिक के रिजल्ट को बहुत खराब होने से मॉडरेशन पॅालिसी ने बचा लिया. समिति की मानें, तो बिना मॉडरेशन पॉलिसी के पास होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 25% ही थी. लेकिन, मॉडरेशन पॉलिसी लागू करने के बाद पास प्रतिशत लगभग 25% बढ़ गया और 50.12% परीक्षार्थी पास हो सके. 2015 में जहां 75.66% परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए थे, वहीं 2016 में यह आंकड़ा गिर कर 47.15% पर आ गया. लेकिन, 2017 में मॉडरेशन पॉलिसी ने रिजल्ट को गिरने से बचा लिया.

26 से स्क्रूटनी के लिए आवेदन

पटना. स्क्रूटनी के लिए 26 जून से छह जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए प्रति विषय 70 रुपये देने होंगे. स्क्रूटनी का रिजल्ट जुलाई के अंत तक मिल जायेगा.

बोर्ड अध्यक्ष देंगे जवाब

मैट्रिक रिजल्ट को लेकर प्रभात खबर ऑफिस में शुक्रवार को टेली काउंसेलिंग आयोजित की गयी है. इसमें बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर दोपहर दो से तीन बजे तक सवालों का जवाब देंगे. 0612-3058377 पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here