बारिश की भेंट चढ़ा भारत-वेस्टइंडीज पहला वनडे, चमके धवन व रहाणे

0
104

पोर्ट ऑफ स्पेन : शिखर धवन ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखी जबकि अजिंक्य रहाणे ने मौके का फायदा उठाकर अर्धशतक जड़ा लेकिन भारतीय बल्लेबाज जब आसानी से रन बटोर रहे थे तब मूसलाधार बारिश ने खलल डाल दिया जिसके कारण कल यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आखिर में बिना किसी परिणाम के समाप्त करना पड़ा.

चैंपियन्स ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले धवन ने 87 रन बनाये जबकि रहाणे ने 62 रन की पारी खेली लेकिन बारिश के कारण भारतीय पारी बीच में ही रोकनी पड़ी. दो बार बारिश के व्यवधान के बाद आखिर में भारतीय पारी 39.2 ओवर में तीन विकेट पर 199 पर समाप्त हुई. पहली बार जब बारिश के कारण खेल रोका गया था तब भारत ने 38 ओवर में तीन विकेट पर 189 रन बनाये थे.

भारतीय पारी इसके बाद शुरू नहीं हो पायी और वेस्टइंडीज के सामने 26 ओवरों में 194 रन का लक्ष्य रखा गया लेकिन बारिश के कारण खेल संभव नहीं हो पाया और आखिर में मैच को बिना किसी परिणाम के समाप्त घोषित करना पड़ा. अगला मैच रविवार को खेला जाएगा. धवन और रहाणे ने अर्धशतक जड़ने के अलावा पहले विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी करके भारत को शानदार शुरुआत दिलायी थी.

जब वे बड़ी पारी खेलने की स्थिति में दिख रहे थे तब कैरेबियाई गेंदबाज उन्हें पवेलियन भेजने में सफल रहे. चैंपियन्स ट्रॉफी की तरह भारतीय सलामी बल्लेबाज तेज शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे. उन्होंने पहले दस ओवरों में केवल 47 रन बनाये थे. वेस्टइंडीज का हालांकि कोई भी गेंदबाज भारतीयों को परेशान नहीं कर पाया. यह अलग बात है कि बल्लेबाज भी उन पर पूरी तरह से हावी होकर नहीं खेल पाये.

उन्होंने एक दो रन लेकर स्कोर बोर्ड चलायमान रखा. धवन ने अपने 87 रन के लिये 92 गेंदें खेली तथा दस चौके और दो छक्के लगाये जबकि रोहित शर्मा को विश्राम दिये जाने के कारण अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले रहाणे ने 78 गेंदें खेली और आठ चौके लगाये. युवराज सिंह (चार) सस्ते में पवेलियन लौट गये और जब कप्तान विराट कोहली (नाबाद 32) और महेंद्र सिंह धौनी (नौ) डेथ ओवरों के लिये तैयार लग रहे थे तब बारिश ने खलल डाल दिया.

कुंबले के इस्तीफे पर बोले गांगुली, इस्तीफा देना उनका निजी फैसला
वेस्टइंडीज की तरफ से लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू ने अपने सभी दस ओवर किये और 39 रन देकर धवन का विकेट लिया. आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले धवन शुरू से ही लय में दिखे जबकि रहाणे धीमी शुरआत के बाद रंग में लौटे. धवन ने अल्जारी जोसेफ पर दो चौके मारे जबकि रहाणे ने भी इस तेज गेंदबाज पर चौका जड़ा.

रहाणे ने एश्ले नर्स पर चौके से भारत 11वें ओवर में 50 रन और 21वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचा. रहाणे ने इसी ओवर में कमिंस पर चौके के साथ 67 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. धवन और रहाणे के बीच पिछली पांच पारियों में यह तीसरी शतकीय साझेदारी है. धवन ने इसके बाद जोसेफ पर मैच का पहला छक्का जड़कर 63 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

रहाणे हालांकि इसके बाद जोसेफ की धीमी गेंद पर मिड आन पर वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को कैच दे बैठे. धवन ने जोसेफ पर अपना दूसरा छक्का लगाया लेकिन बायें हाथ का यह बल्लेबाज इसके बाद लेग स्पिनर बिशू की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हो गया. धवन ने रैफरल भी लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही करार दिया.

युवराज सिंह भी 10 गेंद में सिर्फ चार रन बनाने के बाद होल्डर की गेंद पर मिडविकेट पर एविन लुईस को कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 185 रन हो गया. भारत ने जब 38 ओवर में तीन विकेट पर 189 रन बनाए थे तब बारिश आ गयी और खेलना रोकना पड़ा जो लगभग 45 मिनट बाद शुरू हुआ लेकिन ओवरों में कोई कटौती नहीं की गयी हालांकि आठ गेंद बाद फिर बारिश आ गयी जिसके बाद आगे खेल नहीं हो पाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here