नोएडा का पहला एलिवेटेड रोड तैयार, साउथ दिल्ली तक सिग्नल फ्री सफर

0
213

नोएडा में 28 जून की शाम से ट्रैफिक की तस्वीर एकदम बदल जाएगी। करीब ढाई साल के कंस्ट्रक्शन के बाद शहर का पहला एलिवेटेड रोड बनकर तैयार हो गया है। विश्वभारती स्कूल से सेक्टर- 61 तक बने इस एलिवेटेड रोड को बुधवार शाम 5 बजे से पब्लिक के लिए ओपन कर दिया जाएगा। इसके साथ ही डीएनडी से एलिवेटेड रोड के जरिए सेक्टर 67 तक का 7 किलोमीटर का एरिया सिग्नल फ्री हो जाएगा। इससे नोएडा से साउथ दिल्ली जाने वालों का सफर बहुत आसान हो जाएगा। इसके अलावा न केवल नोएडा फेज थ्री के सेक्टर 67, 63, 64 और 65 जाना आसान होगा बल्कि इससे ग्रेटर नोएडा वेस्ट जाने की राह भी आसान हो जाएगी।
5 चौराहों के ऊपर से गुजरेगा एलिवेटेड रोड
यह एलिवेटेड रोड शहर के 5 तिराहे और चौराहों के ऊपर से गुजरेगा। इनमें निठारी चौकी तिराहा, निठारी तिराहा, सेक्टर 31-25 चौराहा, एनटीपीसी चौराहा, एआरटीओ कट और गिझौड़ चौराहा शामिल हैं। इस एलिवेटेड रोड का इस्तेमाल करने से वाहन चालकों को इन तिराहों और चौराहों पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिल जाएगी। जिससे उनके सफर में करीब 20 मिनट की बचत होगी। करीब 5 किलोमीटर के इस एलिवेटेड में बीच में उतरने- चढने के लिए सेक्टर 25-31 और एनटीपीसी चौराहे पर रैंप बनाए गए हैं। जिससे स्पाइस मॉल, सेक्टर 22, 35, 31, 33, के आसपास रहने वाले लोग भी रैंप का इस्तेमाल कर इस एलिवेटेड रोड का फायदा उठा पाएंगे। यूपी के उद्योग मंत्री सतीश महाना काटेंगे फीता
शहर के इस पहले एलिवेटेड रोड का औपचारिक उदघाटन बुधवार शाम 5 बजे यूपी के उद्योग मंत्री सतीश महाना फीता काटकर करेंगे। फीता काटने से पहले वह सेक्टर 27 के कैंब्रिज स्कूल में आयोजित जनसभा में लोगों को संबोधित करेंगे। इस दौरान उद्योग विकास राज्य मंत्री सुरेश राणा, केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा और एमएलए पंकज सिंह स्पेशल गेस्ट के रूप में मौजूद रहेंगे।
डेडलाइन के अंदर पूरा हुआ काम, कंपनी को मिली शाबासी
बता दें कि अक्टूबर 2014 में शुरू हुए इस एलिवेटेड रोड की कुल लंबाई 4 किलोमीटर 800 मीटर है। आईटीडी सीमेंटेशन लिमिटेड कंपनी ने करीब ढाई साल पहले निर्माण शुरू करते हुए एलिवेटेड रोड में कुल 123 पिलर बनाए।
साथ ही उन पिलरों पर कुल 248 स्पैन डाले गए। प्रत्येक स्पैन की लंबाई करीब 36 मीटर होती है। एक स्पैन को डालने में अथॉरिटी को करीब 3 दिन लगे। स्पैन अपलोडिंग का काम खत्म होने के बाद कंपनी ने एलिवेटेड रोड पर रेलिंग, सड़क और स्ट्रीट लाइट्स लगाने का काम शुरू किया। इसके साथ ही तय डेडलाइन जून 2017 में प्रॉजेक्ट पूरा कर नोएडियंस को शानदार सौगात दे दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here