राष्ट्रपति चुनाव : 17 विपक्षी दलों की मौजूदगी में मीरा कुमार दाखिल करेंगी नामांकन, आज अंतिम तारीख

0
314

नई दिल्ली: राष्ट्रपति पद के लिए 17 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिये मीरा कुमार बुधवार को नामांकन दाखिल करने जा रही हैं. बुधवार को ही नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है. इससे पहले अभी तक राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद सहित 64 नामांकन पत्र भरे जा चुके हैं. विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार द्वारा संसद भवन में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा सीताराम येचुरी एवं डेरेक ओ ब्रायन सहित अन्य विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन भरा जाना तय है.

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार मीरा कुमार नामांकन पत्र के चार सेट लोकसभा महासचिव के समक्ष दाखिल करेंगी. राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा महासचिव निर्वाचन अधिकारी हैं. सूत्रों के अनुसार 17 विपक्षी दलों में से प्रत्येक के नेता को मीरा कुमार के नाम का प्रस्ताव या अनुमोदन करने का अवसर मिलेगा. भले ही अभी तक 64 नामांकन भरे जा चुके है किन्तु वास्तविक उम्मीदवारों की संख्या 57 से कम है क्योंकि इनमें से कुछ ने कई नामांकन पत्र भरे हैं. एक उम्मीदवार अधिकतम चार पर्चे भर सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भाजपा के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी एवं मुरली मनोहर जोशी सहित प्रमुख नेताओं ने बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद के नाम का प्रस्ताव किया था. कई केंद्रीय मंत्रियों और विधायकों ने 23 जून को अनुमोदन किया था.

कुछ नामांकन पत्र निर्वाचन अधिकारी ने मौके पर ही खारिज कर दिए थे क्योंकि उनके साथ 15 हजार रुपये की जमानत राशि नहीं थी और इस बात का प्रमाणपत्र नहीं था कि उम्मीदवार किसी लोकसभा क्षेत्र का प्रमाणित मतदाता है.

मीरा कुमार एवं कोविंद के अलावा अन्य लोगों के नामांकन पत्र 29 जून को खारिज होने के आसार हैं क्योंकि उनके नामांकन पत्रों में 50 प्रस्तावकों और इतने ही अनुमोदकों के हस्ताक्षर नहीं होंगे. लोकसभा एवं राज्यसभा तथा राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव एवं अनुमोदन कर सकते हैं क्योंकि वे ही आनुपातिक आधार पर राष्ट्रपति का निर्वाचन करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here