पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला : उड़ने को तैयार विमान के इंजन से तेज आवाज के साथ धुआं, बचे 174 यात्री

0
333

पटना : पटना एयरपोर्ट पर शुक्रवार की शाम एक बड़ा हादसा टल गया. शाम 5:50 बजे रनवे पर पटना से नयी दिल्ली के लिए टेकऑफ को तैयार इंडिगो के विमान (फ्लाइट 6इ-508) के इंजन से तेज आवाज के साथ धुआं निकलने लगा, जिससे इसमें सवार 174 यात्रियों की जान दांव पर लग गयी.

लेकिन, पायलट ने सूझ-बूझ दिखाते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाया और 200 मीटर आगे जाकर विमान को रोक लिया. अगर कुछ सेकेंड की भी देर होती, तो विमान हवा में होता और बड़ा हादसा हो जाता. रोकने के बाद रनवे पर ही विमान के इमरजेंसी गेट खोल दिये गये और यात्रियों को बाहर निकाला गया. हादसे के बाद काफी देर तक पटना एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी रही. इस हादसे की अलग-अलग वजहें बतायी जा रही हैं. विमान में सवार यात्रियों की मानें, तो विमान के बायें डैने से तेज आवाज के साथ चिनगारी निकली और झटका खाता हुआ विमान कुछ दूर जाकर रुक गया.

वहीं, एयरपोर्ट निदेशक आरएस लाहौरिया ने पायलट के हवाले से कहा कि विमान का बायां इंजन फेल कर गया. संयोग से टेकऑफ से ठीक पहले पायलट को इसकी भनक मिल गयी और उसने इमरजेंसी ब्रेक लगा कर विमान को राेक लिया. उन्होंने किसी धमाके या धुएं की आशंका से इनकार किया.

हादसाग्रस्त विमान के यात्री देर रात हुए रवाना

इंडिगो के हादसाग्रस्त विमान के यात्री देर रात दिल्ली के लिए रवाना किये गये. एयरपोर्ट निदेशक आरएस लाहौरिया ने बताया कि इंडिगो के विशेष विमान से रि-बोर्डिंग कर सभी यात्रियों को रात 10:45 बजे दिल्ली के लिए रवाना किया गया. इस बीच तीन घंटे तक इंडिगो के इस विमान के यात्री बुरी तरह हैरान-परेशान रहे.

उन्हें यह समझ में नहीं आ रहा था कि अपनी यात्रा रद्द करें या वैकल्पिक व्यवस्था में उसी डर के बीच दिल्ली जाएं. घर जाने की इच्छा रखने वाले यात्री अपने सामान को लेकर चिंतित थे कि फ्लाइट में बोर्ड होने के बाद उनका सामान अब कैसे और कहां मिलेगा. वहीं, एयरपोर्ट निदेशक ने कहा कि एक जुलाई से पटना एयरपोर्ट से स्पाइस जेट की शुरू हो रही विमान सेवाओं पर इस हादसे का कोई असर नहीं पड़ेगा. शनिवार को सभी विमान अपने निर्धारित समय से उड़ान भरेंगे व लैंड करेंगे.

तीन घंटे बाधित रहा रनवे, फंसे मोदी व रामकृपाल

हादसे के बाद रनवे करीब तीन घंटे बाधित रहा. रांची, नयी दिल्ली सहित अन्य शहरों से आने वाले विमानों की लैंडिंग नहीं हो सकी. वहीं, पटना से उड़ने वाले एयर इंडिया के विमान को लेट से रवाना किया गया. एयर इंडिया के इसी विमान से केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी व सांसद अरुण कुमार सहित कई वीआइपी को जीएसटी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दिल्ली जाना था. फ्लाइट लेट होने के कारण वे देर तक एयरपोर्ट पर बैठे रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here