GST ने खत्म किए चेक पोस्ट, भारत की अर्थव्यवस्था को हर साल होगी करीब 2300 करोड़ रुपए की बचत

0
99

नई दिल्ली। 1 जुलाई से पूरे देश में GST लागू हो चुका है। इससे राज्यों के चेक पोस्ट हट जाएंगे, जिसके कारण से भारत की अर्थव्यवस्था को हर साल करीब 2300 करोड़ रुपए की बचत होगी। बताया जाता है कि अब तक राज्यों के चेक पोस्ट पर ट्रकों को जगह-जगह रुकना पड़ता था। वित्त मंत्रालय के मुताबिक GST लागू होने के बाद अब तक 22 चेक पोस्ट समाप्त किए जा चुके हैं।

खबरों के मुताबिक GST लागू होने के बाद अब ट्रकों की आवाजाही में रफ्तार बढ़ेगी । इस तरह के अर्थव्यवस्था को हर साल काफी मुनाफा होगा। GST लागू होने के बाद राज्य और केन्द्र के स्तर पर लगने वाले करीब 17 टैक्स खत्म हो चुके हैं। साथ ही 23 तरह के सेस भी GST लागू होने के बाद खत्म हो चुके हैं। जीएसटी के चार स्लैब निर्धारित किए गए हैं जो 5%, 12%, 18% और 28% हैं।

गौरतलब है कि इन आंकड़ों में चेक पोस्ट पर दी जाने वाली घूस से अलग है, वरना यह आंकड़ा 900 करोड़ रुपए से लेकर 7200 करोड़ रुपए तक पहुंच जाता। एक स्टडी ने भी यह दिखाया है कि इस तरह की घूस से इकोनॉमी को सीधे-सीधे तो कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन सरकार को मिलने वाले राजस्व पर इसका बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। GST लागू होने के बाद अब ट्रकों की आवाजाही पहले की तुलना में काफी तेज हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here