ट्रंप के G 20 सम्मेलन में हिस्सा लेने से पहले जर्मनी में हिंसक प्रदर्शन

0
513

वॉशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहली बार G 20 सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं लेकिन यहां आने से पहले ही उनके खिलाफ हो रहा प्रदर्शन हिंसक हो गया है। यहां पुलिस और पूंजीवाद विरोधी नकाबपोश कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई, कार्यकर्ता बोतल और पत्थर फेंक रहे थे।
हैम्बर्ग में कल भूमंडलीकरण के खिलाफ 12,000 लोग शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन पुलिस द्वारा 1,000 लोगों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछार करने के बाद प्रदर्शन हिंसक हो गया।
पुलिस महिला प्रवक्ता ने बताया कि 7 पुलिस अधिकारियों और दो प्रदर्शनकारियों सहित 9 लोग घायल हो गए हैं। कई लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है। पुलिस ने ट्विटर पर बताया कि पुलिस ने लाउडस्पीकर की मदद से नकाबपोश प्रदर्शनकारियों को नकाब हटाने को कहा था लेकिन प्रदर्शनकारियों ने नकाब नहीं हटाया और पुलिस पर सामान फेंकने लगे। इसके बाद अधिकारियों ने इन लोगों को अन्य प्रदर्शनकारियों से अलग करने का फैसला किया।
हिंसक प्रदर्शन के बाद मुख्य मार्च ‘वेलकम टू हेल’ को वापस ले लिया गया लेकिन हजारों लोग रात होने तक यहां डटे रहे। दो दिवसीय G20 सम्मेलन में अमरीका के राष्ट्रपति ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग हिस्सा ले रहे हैं। यह सम्मेलन आज यहां शुरू हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here