माइक्रोसॉफ्ट में हो सकती है बड़ी छंटनी, 4000 नौकरियों पर मंडरा रहा है खतरा

0
276

नई दिल्ली (जेएनएन)। टेक्नोलॉजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में करीब 4000 कर्मचारियों की छटनी की जा सकती है। कंपनी में सेल्स और मार्केटिंग यूनिट्स में हो रही रिस्ट्रक्चरिंग के चलते अमेरिका से बाहर यह छटनी देखने को मिल सकती है।

माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने ई-मेल के जरिए बताया है कि कंपनी अपने ग्राहकों और साझेदारों को और बेहतर सेवा देने के उदेश्य से कुछ जरूरी बदलाव कर रही है। साथ ही यह भी कहा, “आज हम अपने कर्मचारियों को बताने जा रहे हैं कि कुछ की नौकरियों पर विचार चल रहा है और उनको उनके पद से हटाया जा सकता है। सभी कंपनियों की तरह हम अपने बिजनेस का नियमित रूप से मूल्यांकन कर रहे हैं। इससे कई जगहों पर निवेश बढ़ सकता है और समय-समय पर कुछ को फिर से नौकरी दी जा सकती है।”

हालांकि, कंपनी के प्रवक्ता ने किसी पर तरह के विशेष कारण का स्पष्ट करने से मना कर दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सत्या नडेला कंपनी में अमेरिका से बाहर के क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं, जिससे 3000 से 4000 कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता फ्रैंक शॉ ने कहा है कि कंपनी यह सब उस क्षमता को प्राप्त करने के लिए कर रही है, जिसे वह चाहती है। बीते सप्ताह माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सेल्स और मार्केटिंग इकाई में रीएलाइंगमेंट के बारे में बताया था जो कि दुनियाभर में करीब 50,000 लोगों को नौकरी देती है।

वहीं पिछले हफ्ते एक आंतरिक ई मेल में माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी उपाध्यक्ष जडसन एल्थोफ ने कंपनी के रिओर्गेनाइजेशन के बारे में बताया था। साथ ही उन्होनें कहा था कि कंपनी को आने वाले वर्षों में उन्हें 450 करोड़ डॉलर के अवसर मिलने वाले हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के अमेरिका में 71000 कर्मचारी और दुनियाभर में 121,000 कर्मचारी है।
नई दिल्ली (जेएनएन)। टेक्नोलॉजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में करीब 4000 कर्मचारियों की छटनी की जा सकती है। कंपनी में सेल्स और मार्केटिंग यूनिट्स में हो रही रिस्ट्रक्चरिंग के चलते अमेरिका से बाहर यह छटनी देखने को मिल सकती है। माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने ई-मेल के जरिए बताया है कि कंपनी अपने ग्राहकों और साझेदारों को और बेहतर सेवा देने के उदेश्य से कुछ जरूरी बदलाव कर रही है। साथ ही यह भी कहा, “आज हम अपने कर्मचारियों को बताने जा रहे हैं कि कुछ की नौकरियों पर विचार चल रहा है और उनको उनके पद से हटाया जा सकता है। सभी कंपनियों की तरह हम अपने बिजनेस का नियमित रूप से मूल्यांकन कर रहे हैं। इससे कई जगहों पर निवेश बढ़ सकता है और समय-समय पर कुछ को फिर से नौकरी दी जा सकती है।” हालांकि, कंपनी के प्रवक्ता ने किसी पर तरह के विशेष कारण का स्पष्ट करने से मना कर दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सत्या नडेला कंपनी में अमेरिका से बाहर के क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं, जिससे 3000 से 4000 कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता फ्रैंक शॉ ने कहा है कि कंपनी यह सब उस क्षमता को प्राप्त करने के लिए कर रही है, जिसे वह चाहती है। बीते सप्ताह माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सेल्स और मार्केटिंग इकाई में रीएलाइंगमेंट के बारे में बताया था जो कि दुनियाभर में करीब 50,000 लोगों को नौकरी देती है। वहीं पिछले हफ्ते एक आंतरिक ई मेल में माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी उपाध्यक्ष जडसन एल्थोफ ने कंपनी के रिओर्गेनाइजेशन के बारे में बताया था। साथ ही उन्होनें कहा था कि कंपनी को आने वाले वर्षों में उन्हें 450 करोड़ डॉलर के अवसर मिलने वाले हैं। जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के अमेरिका में 71000 कर्मचारी और दुनियाभर में 121,000 कर्मचारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here