महिला वर्ल्ड कप में भारत की लगातार दूसरी हार, AUS से 8 विकेट से मिली मात

0
319

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के 23वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया है. 227 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 45.1 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत की महिला टीम ने 50 ओवरों में 7 विकेट पर 226 रन बनाए. जिसमें पूनम राउत ने 106, मिताली राज ने 69 और हरमनप्रीत ने 23 रन बनाए. इस मैच में मिताली ने अपने 6 हजार वनडे रन भी पूरे कर लिए, ऐसा करने वाली वे दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान मेग लैनिंग (नाबाद 76) और एलिस पैरी (नाबाद 60) की आगुआई में 45.1 ओवरों में दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया. इस हार के बाद भारत की सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है. भारत को अपना अगला और अंतिम लीग मैच 15 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है.

मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत मिली. निकोल बोल्टन (36) और बेथ मूनी (45) ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े. बोल्टन को लेग स्पिनर पूनम यादव ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई.

भारत की पारी

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और चौथे ओवर में ही पहला विकेट गिर गया.3.2 ओवर में एश्ले गार्डनर की बॉल पर एलिसा हीली ने स्मृति मंधाना (3) को कैच कर लिया. दूसरा विकेट मिताली राज का रहा, जिन्हें 40.3 ओवर में क्रिस्टेन बीम्स ने अपनी ही बॉल पर कैच कर लिया.

मिताली 69 रन बनाकर आउट हुईं. 114 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 4 चौके और 1 सिक्स भी लगाया. आउट होने से पहले दूसरे विकेट के लिए उन्होंने पूनम राउत के साथ 223 बॉल पर 157 रन की पार्टनरशिप की.

मिताली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मिताली वनडे हिस्ट्री में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. इस मैच में 41 रन बनाते ही उन्होंने ये अचीवमेंट हासिल कर लिया.इसके अलावा वुमन क्रिकेट में 6 हजार रन बनाने वाली वे पहली क्रिकेटर भी बन गई हैं.

उन्होंने इंग्लिश क्रिकेटर चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़कर ये रिकॉर्ड बनाया. चार्लोट ने 191 मैचों में 5992 रन बनाए थे, वहीं मिताली ने 183वें मैच में ही उनके रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

फिफ्टी का रिकॉर्ड बना चुकीं मिताली

वर्ल्डकप के पहले मैच में मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ फिफ्टी लगाकर लगातार 7 मैचों में हाफ सेन्चुरी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.इसके अलावा मिताली वुमन्स वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाली प्लेयर भी हैं. वे अबतक 48 फिफ्टी लगा चुकी हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ 71 रन बनाकर उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा हाफ सेन्चुरी लगाने का इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स (46 फिफ्टी) का रिकॉर्ड भी तोड़ा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here