महिला वर्ल्ड कप: पारी संवारने में जुटीं कप्तान मिताली और हरमनप्रीत

0
280

आईसीसी महिला विश्व कप में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच डर्बी में करो या मरो का मुकाबला खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने शुरुआत में ही दो विकेट गंवा दिए हैं. सबसे पहले पूनम राउत (4 रन) का विकेट गिरा. उसके बाद स्मृति मंधाना (13 रन) भी चलती बनीं. कप्तान मिताली राज और हरमनप्रीत कौर पारी संवारने में जुटी हैं. भारत के 17.5 ओवर में 2 विकेट पर 60 रन बने हैं.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया . भारतीय टीम में एकता बिष्ट की जगह राजेश्वरी गायकवाड़ शामिल है.

इस मैच के बाद ही यह तय होगा कि भारत और न्यूजीलैंड में से कौन सी टीम इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाएगी. भारत इस समय 8 अंको के साथ अंकतालिका में चौथे स्थान पर है, वहीं न्यूजीलैंड 7 अंको के साथ पांचवे स्थान पर है. इस मैच से मिले दो अंक इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों का भविष्य तय करेंगे.

भारत

टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट में काफी अच्छी शुरुआत की थी. भारत अपने 6 में से 4 मैच लगातार जीता है, लेकिन आखिरी दो मैचों में हार के बाद टीम अंकतालिका में नीचे आ गई. टीम इंडिया की ताकत उसकी बल्लेबाजी है. स्मृति मंधाना और कप्तान मिताली राज लगातार बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं पिछले मैच में शतक लगाकर पूनम राउत ने भी फॉर्म में वापसी की है.

हालांकि टीम इंडिया की स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत इस टूर्नामेंट में अब तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं. हरमनप्रीत ने 6 मैचो में केवल 77 रन बनाए हैं, जिसमें एक भी अर्धशतक या शतक शामिल नहीं है. कुछ यही हाल वेदा कृष्णमूर्ति और सुषमा वर्मा का भी है. इन तीनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी के चलते भारत का मध्य क्रम कमजोर हो गया है.

न्यूजीलैंड

इस आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड टीम का सफर उतार-चढ़ाव से भरा रहा है. कीवी टीम ने 6 में से 3 मैचों में जीत हासिल की है और 2 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है, जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनका मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया. इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच में न्यूजीलैंड टीम ने ठीक गेंदबाजी की थी. इंग्लैंड के दिए 285 के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम की बल्लेबाजी कुछ खास नहीं रही.
हालांकि कप्तान सूजी बेट्स ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन उनके और केटी पर्किंस के अलावा कोई भी बल्लेबाज 40 का आंकड़ा नहीं छू सका. भारत के लिए गेंदबाजी उसकी कमजोरी है तो न्यूजीलैंड के लिए बल्लेबाजी. अगर उन्हें सेमीफाइनल में जगह पक्की करनी है तो इस कमी को सुधारना जरूरी है.

प्लेइंग इलेवन

न्यूजीलैंड – सूजी बेट्स (कप्तान), सोफी डिवाइन, केटी पर्किंस, ली ताहुहु, रैचेल प्रीस्ट (विकेटकीपर), एमी सैटरथवेट, होली हडलेस्टन, केटी मार्टिन, ले कास्प्रेक, एरिन बर्मिंगहम, अमेलिया केर.

भारत – पूनम राउत, स्मृति मंधाना, मिताली राज(कप्तान), हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, सुषमा वर्मा(विकेटकीपर), शिखा पांडे, झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड़,पूनम यादव.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here