सिगरेट ने इन दो बड़ी कंपनियों को कराया 52,000 करोड़ का नुकसान

0
278

नई दिल्ली. मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार के लिए हलचल भरा साबित हो रहा है। दरअसल सोमवार को सरकार ने सिगरेट पर 5 फीसदी का सेस लगाया था, जिसका असर आज भारतीय बाजारों पर देखा गया। मंगलवार को सेंसेक्स 283 अंक गिरकर 31,791 अंक और निफ्टी 61 अंक लुढ़ककर 9854कारोबार कर रहा है। बाजार की शुरुआती कारोबार सिगरेट बनाने वाली कंपनी आईटीसी के शेयर में 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी गई। जिससे कंपनी का मार्केट कैप

करीब 45000 करोड़ घट चुका है। वही एलआईसी को भी इस कारण 7000 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा है। वहीं गेल, अरविंदो फार्मा और वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज में गिरावट दर्ज की गई। अंतराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो अमेरिकी और एशियाई बाजारों से भी कमजोर संकेत मिले हैं।

ITC का 45,000 करोड़ घटा मार्केट कैप

मंगलवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक में सिगरेट पर 50 पैसे से लेकर 1 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई। जिस कारण मंगलवार को आईटीसी के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स पर आईटीसी का स्टॉक 14 फीसदी से ज्यादा टूटा। इस गिरावट के साथ स्टॉक 2 महीने के निचले स्तर 280 रुपए पर पहुंच गया है। इस दौरान कंपनी का मार्केट कैप करीब 45 हजार करोड़ रुपए घट गया। वहीं बैंक, ऑटो, आईटी, मेटल, मीडिया और फार्मा इंडेक्स में खरीददारी देखने को मिल रही है, जबकि निफ्टी रियल्टी इंडेक्स में कमजोरी आई है।

सोमवार को भी थी गिरावट

आईटीसी के शेयरों में जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले यानी सोमवार को ही गिरावट आनी शुरू हो गई थी। सोमवार को इस कंपनी के शेयर की शुरूआत 332 रुपए से हुई थी जो गिरकर 328 रुपए पर बंद हुआ था

एलआईसी को 7,000 करोड़ का नुकसान

आईटीसी के शेयरों में मंगलवार को आई तेज गिरावट का सबसे ज्यादा नुकसान इसके सबसे बड़े शेयरधारक लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को झेलना पड़ा है. एलआईसी को महज 30 मिनट में ही 7,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ा है.

शुरुआती गिरावट के बाद मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स हरे निशान में लौट आए हैं। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.03 फीसदी और बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स 0.03 फीसदी की हल्की बढ़त देखने को मिल रही है। गिरावट भरे कारोबार के बीच निफ्टी50 में 43 स्टॉक्स में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है, जबकि 8 स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिल रही है। सबसे ज्यादा तेजी भारती एयरटेल के स्टॉक में दर्ज की गई है। स्टॉक 2.35 फीसदी बढ़ा है। वहीं एससीसी, विप्रो, इंफोसिस, टीसीएस, लूपिन, सन फार्मा, अंबुजा सीमेंट, वेदांता, अल्ट्राटेक सीमेंट, यस बैंक और बीपीसीएल 2.04-1.05 फीसदी की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here