राष्ट्रपति भवन में आज प्रणब मुखर्जी का आखिरी दिन, शाम को करेंगे राष्ट्र को संबोधित

0
69

नई दिल्ली। देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज रिटायर हो जाएंगे इससे पहले शाम को वो राष्ट्र को संबोधित करेंगे। 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पदभार ग्रहण करेंगे।

आपको बता दे की प्रणव मुखर्जी के लिए रविवार शाम को संसद भवन में विदाई समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान मुखर्जी ने खुद को संसद की देन करार देते हुए कहा कि संसदीय जीवन में उन्हें कई नेताओं से बहुत कुछ सीखने को मिला।

संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में आयोजित विदाई समारोह में मुखर्जी ने कहा, जब मैंने पहली बार लोकतंत्र के इस मंदिर में कदम रखा था तब मेरी उम्र 34 साल थी। मैं राज्यसभा में पश्चिम बंगाल की राज्य सभा की छह में से एक सीट का प्रतिनिधित्व कर रहा था। मैंने जुलाई 1969 में संसदीय जीवन के पहले सत्र में हिस्सा लिया था। तब मैं पश्चिम बंगाल से राज्यसभा में चुनकर आया था।

उन्होंने कहा, मैं 37 साल तक किसी न किसी सदन का हिस्सा रहा। यदि मैं यह दावा करूं कि मैं इस संसद की देन हूं तो यह अभद्रता कतई नहीं होगी। उदासी के भाव के साथ मैं अब आलीशान भवन को अलविदा कहूंगा।

निवर्तमान राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य के तौर पर 37 वर्ष तक देश की सेवा की है। उन्होंने कहा, कभी सत्ता पक्ष में तो कभी विपक्ष में बैठकर मैंने बड़े-बड़े विद्वानों को घंटों और कई दिनों तक सुना है। उसके बाद उन्हें बहस, विचार-विमर्श और असहमति का वास्तविक महत्व समझ में आया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here