शेयर बाजार में रिकॉर्ड क्लोजिंग: सेंसेक्स नए शिखर पर, निफ्टी 10000 के पास

0
35

नई दिल्ली । भारतीय शेयर बाजार के लिए हफ्ते की शुरूआत अच्छी रही। हफ्ते ही सत्र में पूरे दिन तेजी के साथ कारोबार करके बाजार आधा फीसद से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 216 अंकों की तेजी के साथ 32245 के स्तर पर और निफ्टी 51 अंकों की बढ़त के साथ 9966 के स्तर पर बंद हुआ। बाजार की बढ़त में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 0.25 फीसद की बढ़त के साथ और स्मॉलकैप इंडेक्स आधा फीसद की बढ़त के साथ बंद हुए।

निफ्टी 10000 से बस एक कदम दूर

बाजार में जारी बढ़त को देखते हुए मार्केट एक्सपर्ट मान रहे हैं कि निफ्टी आने वाले एक से दो सत्रों में ही 10000 का स्तर छू लेगा। आपको बता दें कि आज के कारोबारी सत्र में निफ्टी का उच्चतम स्तर 9982 रहा। इस लिहाज से आज के हाई से 10000 का स्तर अब महज 18 अंक की दूरी पर है। ग्लोबल मार्केट में तेजी रहने की स्थिती में मंगलवार के सत्र में निफ्टी खुलते ही 10000 के जादुई आंकड़े को छू लेगा।

रिलायंस की बढ़त ने दिया बाजार की तेजी को बल

शेयर बाजार की तेजी में दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 2 फीसद से ज्यादा उछल गया। रिलायंस की इस तेजी से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही इंडेक्स को बल मिला। आज के कारोबारी सत्र में रिलायंस का शेयर 2.15 फीसद की बढ़त के साथ 1619 रुपए के स्तर पर बंद हुआ।

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो आज के कारोबार के बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर सरकारी बैंकिंग इंडेक्स, आईटी इंडेक्स और एफएमसीजी इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं गिरावट प्रमुख रूप से मेटल और फार्मा इंडेक्स में रही।

दोपहर के सत्र में (करीब 12 बजे)

भारतीय शेयर बाजार में जारी तेजी थमने का नाम नहीं ले रही। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार तेजी के साथ खुले और प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने नए शिखर बनाएं। करीब 11:30 बजे सेंसेक्स 175 अंकों की तेजी के साथ 32201 के स्तर पर है। वहीं निफ्टी 41 अंकों की तेजी के साथ 9956 के करीब है। बाजारी की तेजी में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर दोनों ही इंडेक्स आधा फीसद की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

बाजार की तेजी में सबसे ज्यादा खरीदारी सरकारी बैंक, एफएमसीजी और रियल्टी शेयरों में देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर पीएसयू बैंक इंडेक्स 1 फीसद की बढ़त के साथ एफएमसीजी 0.80 फीसद चढ़कर और रियल्टी इंडेक्स 0.77 फीसद की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं मेटल और फार्मा इंडेक्स में कुछ कमजोरी है।

दिग्गज शेयरों की बात करें तो आज रियालंय इंडस्ट्रीज का शेयर 2 फीसद से ज्यादा की बढ़त के साथ 1621 रुपए प्रति शेयर के भाव पर ट्रेड कर रहा है। रिलायंस आज निफ्टी का टॉप गेनर भी है। रिलायंस की यह तेजी सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही इंडेक्स की तेजी में सबसे ज्यादा योगदान कर रही है। इसके अलावा बैंक ऑफ बडौदा, विप्रो, आईटीसी, ल्युपिन के शेयर भी टॉप गेनर में शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here