बिहार महागठबंधन में जारी घमासान पर आज शाम हो सकता है बड़ा फैसला

0
88

बिहार में मचे घमासान के बीच आज राजद और जदयू ने अपने-अपने विधायक मंडल की बैठक बुलाई है, यह पहली बार है कि महागठबंधन के दलों की बैठक अलग-अलग हो रही है। राजद और जदयू की आज की बैठक महागठबंधन के लिए अहम माना जा रहा है। राजद ने जहां एक ओर तेजस्वी के इस्तीफे से साफ इंकार किया है और कहा है कि तेजस्वी का जवाब आगामी 27 अगस्त की रैली में दिया जाएगा, वहीं जदयू भी अपने फैसले पर अडिग है कि सीएम नीतीश के भ्रष्टाचार के जीरो टॉलरेंस के मुद्दे से पीछे नहीं हटेंग, एेसे में महागठबंधन में आज शाम किसी बड़े फैसले के भी कयास लगाए जा रहे हैं। जहां एक ओर राजद नेता नीतीश कुमार पर ही टीका टिप्पणी करने में लगे हैं तो वहीं जदयू नेता भी उसका जवाब देने में पीछे नहीं हैं। आज सुबह पूर्व सांसद और लालू के खासमखास माने जाने वाले नेता शिवानंद तिवारी लालू यादव से मिलने उनके आवास पहुंचे थे। मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने नीतीश कुमार को धमकी देते हुए कहा कि गड़े मुर्दे उखड़े तो मुश्किल हो जाएगी। इसका जवाब देते हुए जदयू प्रवक्ता अजय आलोक ने कहा कि शिवानंद तिवारी न तीन में हैं न 13 में, पता नहीं, लालू यादव शिवानंद को अपने घर में घुसने कैसे देते हैं? वहीं जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि अगर तेजस्वी यादव जदयू के नेता होते तो अबतक उनका इस्तीफा हो जाता। इसका जवाब देते हुए राजद नेता विजय प्रकाश ने कहा कि तेजस्वी यादव विधायक दल के नेता हैं और बने रहेंगे, विधायक दल के फैसले से हटने का सवाल ही नहीं उठता है। दूसरी ओर हम पार्टी के सुप्रीमो जीतनराम मांझी ने कहा है कि नीतीश कुमार को अपनी छवि से समझौता कतई नहीं करना चाहिए। अपनी छवि को बचाने के लिए अब नीतीश तेजस्वी को बर्खास्त करें और जरूरत पड़ी तो हम एनडीए से समर्थन के लिए कहेंगे। वहीं बीजेपी नेता नितिन नवीन ने कहा कि महागठबंधन खंड-खंड हो चुका है, अंदर से एक है ही नहीं तो एक साथ बैठक कैसे करेंगे।
आज दोपहर बाद है राजद विधायक मंडल दल की बैठक : भ्रष्टाचार के मामले में फंसे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी को लेकर बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में उत्पन्न विवाद के बीच आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने आज पार्टी विधायकों और विधान पार्षदों के साथ एक बैठक करेंगे। इस बैठक को सियासी हलकों में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बैठक में विधानसभा के मानसून सत्र के साथ ही तेजस्वी पर भी चर्चा होने की संभावना है। आरजेडी के एक नेता ने बताया कि बैठक 12 बजे से शुरू होगी। इस बैठक में सभी विधायकों और विधान पार्षदों की उपस्थिति अनिवार्य है।
जदयू की आज शाम है बैठक : महागठबंधन में जारी सियासी उठापटक के बीच जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जेडीयू विधायकों की बैठक बुलाई है। कयास लगाया जा रहा है आज होने वाली जेडीयू की बैठक में तेजस्वी को लेकर फैसला किया जायेगा।
बता दें कि बिहार का मॉनसून सत्र 28 जुलाई से शुरू हो रहा है। पहले जेडीयू ने गुरुवार यानी 27 को अपने विधायकों को बुलाया था, लेकिन प्रस्तावित बैठक में फेर बदल करते हुए जेडीयू ने विधायकमंडल की बैठक आज ही बुला ली है। यह बैठक शाम को 5.30 बजे होगी। दोनों दलों की अलग-अलग हो रही बैठक पर आज सबकी निगाहें रहेंगी। तेजस्वी पर राजद का फैसला और महागठबंधन में आयी दरार को दोनों दल पाट लेंगे या दरार और गहरी हो जाएगी इस पर आज फैसला संभावित है। क्योंकि अब महागठबंधन के टूटने और बचने की संभावना यही दो बातें बिहार की राजनीति के लिए अहम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here